धोखाधड़ी की हदें पार! मरे हुए किसानों के नाम पर ये कंपनी वसूल रही है करोड़ो का ब्याज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 7 2019 12:41PM
धोखाधड़ी की हदें पार! मरे हुए किसानों के नाम पर ये कंपनी वसूल रही है करोड़ो का ब्याज
Image Source: Google

विजय गुट्टे को पिछले साल कथित जीएसटी धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया गया था। एजेंसी ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने फर्जी तरीके से 8-10 हजार किसानों को कृषि ऋण के नाम पर कई बैंकों से धोखाधड़ी कर ऋण लिया है।

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मृत किसानों और फर्जी दस्तावेजों के आधार पर एक कंपनी द्वारा 328 करोड़ रुपये की कथित ऋण धोखाधड़ी के सिलसिले में बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र में कई स्थानों पर छापे मारे। यह कंपनी एक नेता से जुड़ी हुयी है जिनकी पार्टी महाराष्ट्र में भाजपा की सहयोगी है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुसार एजेंसी ने गंगाखेड़ शुगर एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष रत्नाकर गुट्टे के खिलाफ धनशोधन रोकथाम कानून के तहत दर्ज आपराधिक मामले में मुंबई और परभणी जिले में 10 स्थानों पर छापा मारे। गुट्टे महाराष्ट्र में भाजपा की सहयोगी राष्ट्रीय समाज पार्टी (आरएसपी) के सदस्य हैं और विजय गुट्टे के पिता हैं। विजय गुट्टे ने हाल ही में रिलीज़ हिंदी फिल्म,  द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर  का निर्देशन किया है।

इसे भी पढ़ें: धनशोधन मामले में वाड्रा बयान दर्ज कराने ईडी के समक्ष हुए पेश

विजय गुट्टे को पिछले साल कथित जीएसटी धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया गया था। एजेंसी ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने फर्जी तरीके से 8-10 हजार किसानों को कृषि ऋण के नाम पर कई बैंकों से धोखाधड़ी कर ऋण लिया है। फसल ऋण राशि फर्जी या मृत किसानों के फर्जी बचत खातों में जमा की गई और उसी दिन पूरी राशि कंपनी के चालू खाते में स्थानांतरित कर दी गयी।
 
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने पिछले साल आरोप लगाया था कि गुट्टे से जुड़ी कंपनियों ने किसानों के नाम पर बनाए गए फर्जी दस्तावेजों के आधार पर 5,400 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण हासिल किया था। महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने दावा किया था,  इन किसानों को अब ऋण के लिए बैंक नोटिस मिल रहे हैं, इनमें से कुछ 25 लाख रुपये से भी ज्यादा के हैं। 
 


रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video