शिक्षा मंत्री प्रधान ने 12वीं कक्षा के नतीजे के लिए CBSE की सराहना की, छात्रों को बधाई दी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 30, 2021   18:09
शिक्षा मंत्री प्रधान ने 12वीं कक्षा के नतीजे के लिए CBSE की सराहना की, छात्रों को बधाई दी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस साल सीबीएसई की 12वीं कक्षा के सफल छात्रों को बधाई दी और रिकॉर्ड उतीर्ण प्रतिशत हासिल करने के लिए बोर्ड की सराहना की। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित किए।

नयी दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस साल सीबीएसई की 12वीं कक्षा के सफल छात्रों को बधाई दी और रिकॉर्ड उतीर्ण प्रतिशत हासिल करने के लिए बोर्ड की सराहना की। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित किए। लड़कियों ने 0.54 प्रतिशत के अंतर से लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है। इस साल उत्तीर्ण प्रतिशत 99.37 प्रतिशत है।

इसे भी पढ़ें: बाढ़ प्रभावित इलाकों में आवासीय ढांचों के निर्माण में हो विशेष तकनीक का इस्तेमाल : अजीत पवार

प्रधान ने ट्वीट किया, ‘‘सीबीएसई की 12वीं कक्षा में उतीर्ण हुए युवा दोस्तों को बधाई। यह जानकर प्रसन्नता हुई कि सीबीएसई ने रिकॉर्ड उतीर्ण प्रतिशत हासिल किया है। कठिन मेहनत के लिए शिक्षकों और अभिभावकों की सराहना करता हूं। सभी छात्रों को सुनहरे भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं।’’ पिछले साल 88.78 प्रतिशत विद्यार्थी उतीर्ण हुए थे जबकि इस साल इसमें 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

इसे भी पढ़ें: अनुच्छेद 370 हटाये जाने के बाद क्या सिर्फ जम्मू और श्रीनगर में ही विकास हो रहा है?

पिछले साल लड़कियों और लड़कों के बीच उतीर्ण होने का अंतर लगभग छह प्रतिशत था। कोविड-19 की दूसरी खतरनाक लहर के मद्देनजर इस साल बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी और परिणाम बोर्ड द्वारा वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किए गए हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।