शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 5जी के आने से शिक्षा क्षेत्र को काफी फायदा होगा

 Dharmendra Pradhan
प्रतिरूप फोटो
ANI
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि देश में 5जी दूरसंचार सेवा के शुरू होने से शिक्षा बड़े पैमाने पर लाभान्वित होने वाले क्षेत्रों में से एक होगी। वह शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में 5जी सेवाएं शुरू करने को लेकर शिक्षा मंत्रालय के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि देश में 5जी दूरसंचार सेवा के शुरू होने से शिक्षा बड़े पैमाने पर लाभान्वित होने वाले क्षेत्रों में से एक होगी। प्रधान ने कहा कि 5जी दूरसंचार सेवाओं की शुरूआत से शिक्षा मंत्रालय द्वारा परिकल्पित डिजिटल विश्वविद्यालय के कार्यान्वयन में काफी मदद मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री प्रधान ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘शिक्षा इस 5जी की शुरुआत के प्रमुख लाभार्थी क्षेत्रों में से एक होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि, अब हम एक डिजिटल विश्वविद्यालय की परिकल्पना कर रहे हैं। हम डिजिटल प्रयोगशालाओं पर विचार कर रहे हैं। हम डिजिटल शिक्षकों पर विचार कर रहे हैं। सभी क्षेत्रों में, यदि हम गुणवत्तापूर्ण सामग्री और प्रस्तुत करने योग्य सामग्री तैयार करते हैं, तो हम उन्हें देश के कोने-कोने तक कैसे भेज सकते हैं? 5जी इन्हें पहुंचाने का प्रमुख माध्यम होगा।’’

वह शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में 5जी सेवाएं शुरू करने को लेकर शिक्षा मंत्रालय के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे। प्रधान ने कहा कि 5जी सेवाओं की शुरुआत से आम आदमी को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि डिजिटल अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में 5जी का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘...नया 5जी नेटवर्क पूरे परिदृश्य में एक बड़ा बदलाव लाने जा रहा है। मुझे लगता है कि इस 5जी की शुरुआत का सबसे बड़ा फायदा गरीब आदमी को होगा।’’

प्रधान यहां हैदराबाद विश्वविद्यालय (यूओएच) के 22वें दीक्षांत समारोह से इतर बोल रहे थे। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन, विश्वविद्यालय के कुलाधिपति न्यायमूर्ति एल. एन. रेड्डी और कुलपति बी. जे. राव इस मौके पर उपस्थित थे। प्रधान और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने छात्रों को डिग्री प्रमाणपत्र प्रदान किए। इससे पहले दिन में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अत्यधिक तीव्र गति की इंटरनेट सुविधा देने वाली 5जी सेवा की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने दिल्ली में आयोजित इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 (आईएमसी) में देश के कुछ चुनिंदा शहरों में 5जी इंटरनेट सेवाओं का उद्घाटन किया। अगले दो साल में इस सेवा का विस्तार समूचे देश में किए जाने की योजना है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़