देश में कोरोना मृत्यु दर घटकर 2.28 प्रतिशत हुई, ठीक होने की दर में हुआ इजाफा: सरकार

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 27, 2020   18:36
देश में कोरोना मृत्यु दर घटकर 2.28 प्रतिशत हुई, ठीक होने की दर में हुआ इजाफा: सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केंद्र, राज्य सरकारों, केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासनों के केंद्रित प्रयासों की बदौलत संक्रमित की जल्दी पहचान की जा रही है और उन्हें पृथक-वास में भेजा जा रहा है।

नयी दिल्ली। सरकार ने सोमवार को कहा कि भारत में कोविड-19 से मृत्यु दर धीरे-धीरे घट रही है और वर्तमान में यह 2.28 प्रतिशत है। भारत उन देशों में शामिल है जहां मृत्यु दर कम हैं। सरकार ने कहा है कि जोर-शोर से की जा रही जांच और निषिद्ध क्षेत्र के लिए अपनायी गयी प्रभावी रणनीति जैसे प्रयासों की बदौलत मृत्यु दर उत्तरोत्तर कम हो रही है। सरकार ने कहा कि ठीक होने की दर भी लगातार बेहतर हो रही है और अब तक नौ लाख से ज्यादा संक्रमित लोग ठीक हो चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें: PM केयर्स फंड मामले का केंद्र सरकार ने किया बचाव, SC में पूरी हुई सुनवाई, बाद में आएगा फैसला 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि केंद्र, राज्य सरकारों, केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासनों के केंद्रित प्रयासों की बदौलत संक्रमित की जल्दी पहचान की जा रही है और उन्हें पृथक-वास में भेजा जा रहा है। इसके साथ ही अस्पताल के मामलों में प्रभावी प्रबंधन को लेकर कदम उठाए गए हैं। इन सब प्रयासों की बदौलत मृत्यु दर कम हो रही है और ठीक होने की दर बेहतर हो रही है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘निषिद्ध क्षेत्र को लेकर प्रभावी रणनीति, जोर-शोर से जांच, देखभाल के लिए मानक तौर-तरीकों की बदौलत मृत्यु दर में कमी आयी है। ’’ मंत्रालय ने बताया कि मृत्यु दर तेजी से घट रही है और वर्तमान में यह 2.28 प्रतिशत है। भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है जहां मृत्यु दर कम है। मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 31,991 मरीजों को छुट्टी मिलने के साथ लगातार चौथे दिन 30,000 से ज्यादा लोग ठीक हो गए। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना के खिलाफ जंग को लेकर नड्डा ने की PM मोदी की प्रशंसा, कहा- लोगों की मदद के लिए मजबूत फैसले लिए गए 

मंत्रालय के मुताबिक ठीक होने की दर 64 प्रतिशत है और 9,17,567 मरीज ठीक हो चुके हैं। अस्पताल में इलाज करा रहे और घर पर पृथक-वास में रह रहे संक्रमित मरीजों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं। देश में सोमवार को कोविड-19 के 49,931 मामले आने से संक्रमितों की संख्या 14,35,453 हो गयी जबकि 9,17,567 मरीज ठीक हो चुके हैं। सुबह आठ बजे अपडेट आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में 708 मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या32,771 हो गयी है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।