भारत के गलत नक्शे के मामले उत्तर प्रदेश में ट्विटर के अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 29, 2021   10:34
भारत के गलत नक्शे के मामले उत्तर प्रदेश में ट्विटर के अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में पुलिस ने भारत का गलत नक्शा पेश करने के मामले में ‘ट्विटर इंडिया’ के दो वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। बजरंग दल के एक पदाधिकारी की शिकायत के आधार पर सोमवार की शाम खुर्जा नगर पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई।

नोएडा (उप्र)। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में पुलिस ने भारत का गलत नक्शा पेश करने के मामले में ‘ट्विटर इंडिया’ के दो वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। बजरंग दल के एक पदाधिकारी की शिकायत के आधार पर सोमवार की शाम खुर्जा नगर पुलिस थाने में एक प्राथमिकी दर्ज की गई। विश्न मानचित्र में केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को भारत के नक्शे से बाहर दिखाया गया था, जिसको लेकर सोमवार को सोशल मीडिया पर कई लोगों ने विरोध व्यक्त किया था। सोमवार की शाम को ट्विटर ने विवादित नक्शा हटा दिया था।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोविड-19 के 375 नए मामले, 16 और लोगों की मौत

बजरंग दल के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के संयोजक प्रवीण भाटी ने शिकायत में कहा, ‘‘ विश्व के मानचित्र में लद्दाख, जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया। यह कोई संयोग की बात नहीं है। इस कदम से मेरे सहित सभी भारतीयों की भावनाएं आहत हुई हैं।’’ ‘पीटीआई’ ने जिस प्राथमिकी को देखा, उसमें ‘ट्विटर इंडिया’ के प्रबंधक निदेशक मनीष माहेश्वरी और ‘न्यूज पार्टनरशिप’ प्रमुख अमृता त्रिपाठी का नाम बतौर आरोपी दिया गया है। इनके खिलाफ भादंस की धारा 502(2) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, दो आतंकवादी ढेर

मामले में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 74 (गलत उद्देश्य के लिए प्रकाशन) के तहत भी आरोप लगाए गए हैं। ट्विटर वेबसाइट के ‘करियर सेक्शन’ में ट्वीप लाइफ शीर्षक के तहत दिखाई देने वाले मानचित्र के गलत होने पर सोमवार को लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी और सोशल मीडिया मंच के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की थी। इससे पहले ट्विटर लेह को चीन का हिस्सा दिखा चुका है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।