सड़क निर्माण को लेकर असम-अरुणाचल सीमा पर गोलीबारी

Firing
प्रतिरूप फोटो
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह घटना बुधवार शाम उस समय हुई जब गोगामुख थाना क्षेत्र के हिम बस्ती इलाके में विवादित स्थल पर अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा सड़क निर्माण कराया जा रहा था।

ईटानगर/उत्तरी लखीमपुर (असम)| असम में धेमाजी जिले के गोगामुख में अरुणाचल प्रदेश से लगती सीमा के एक विवादित हिस्से पर सड़क निर्माण को लेकर स्थानीय लोगों के विरोध के बाद तनाव बढ़ गया, जिसके बाद एक ठेकेदार ने हवा में गोली चलाई। अधिकारियों ने यहां बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह घटना बुधवार शाम उस समय हुई जब गोगामुख थाना क्षेत्र के हिम बस्ती इलाके में विवादित स्थल पर अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा सड़क निर्माण कराया जा रहा था।

उन्होंने कहा, ‘‘असम के स्थानीय ग्रामीणों ने अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे सड़क निर्माण में बाधा डाली। जब ग्रामीण निर्माण स्थल पर विरोध करने पहुंचे तो ठेकेदार ने हवा में गोली चलाई।’’

अरुणाचल प्रदेश सरकार लिकाबली से दुरपई तक 70 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण पीएमजीएसवाई योजना के तहत करा रही है। इसके लिए एक स्थानीय ठेकेदार की सेवाएं ली गई है।

अधिकारी ने बताया कि गोली चलाने की घटना के बाद गुस्साई भीड़ ने काम को जबरन रुकवा दिया, कुछ वाहनों को नुकसान पहुंचाया तथा सड़क निर्माण दल के लिए बनाए गए अस्थायी शिविर में आग लगा दी। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सूचित किये जाने के बाद असम पुलिस का एक दल मौके पर पहुंचा। हम इलाके में गश्ती कर रहे हैं ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।’’ अरुणाचल के लोअर सिआंग जिले के पुलिस अधीक्षक कुशल पाल सिंह ने कहा, ‘‘यह विवाद पुराना है और बुधवार की शाम को हुई घटना कुछ स्थानीय लोगों के बीच अपने-अपने हितों के कारण हुई।’’

उन्होंने कहा कि इलाके में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता कर दी गयी है और स्थिति सामान्य है। उन्होंने ने कहा कि इस घटना में कोई सरकारी बल या संगठन शामिल नहीं थे।

इस घटना के संदर्भ में अरुणाचल प्रदेश सरकार की कोई प्रतिक्रिया अभी नहीं प्राप्त हुई है।

सीमा सड़क को लेकर यह झड़प असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच 24 जनवरी को हुई बैठक के दो दिन बाद हुई। गत सोमवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने सीमा विवाद पर चर्चा के लिए अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के साथ बैठक की थी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़