CBDT के पूर्व अध्यक्ष पी. सी. मोदी को राज्यसभा का नया महासचिव नियुक्त किया गया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 12, 2021   12:57
CBDT के पूर्व अध्यक्ष पी. सी. मोदी को राज्यसभा का नया महासचिव नियुक्त किया गया

सीबीडीटी के पूर्व अध्यक्ष पी सी मोदी राज्यसभा के नए महासचिव नियुक्त किए गए।सूत्रों ने बताया कि सीबीडीटी के पूर्व अध्यक्ष मोदी उच्च सदन के नए महासचिव होंगे। उनके मुताबिक, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने इस संबंध में जारी एक आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

नयी दिल्ली। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के पूर्वअध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी को राज्यसभा का नया महासचिव नियुक्त किया गया है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मोदी पी. पी. के. रामाचार्युलु का स्थान लेंगे। राज्यसभा के महासचिव पद पर उनकी नियुक्ति को अभी तीन महीने भी नहीं हुए थे कि उन्हें हटा दिया गया है। नए महासचिव की नियुक्ति संसद के शीतकालीन सत्र के आरंभ होने के कुछ दिनों पूर्व की गई है। सत्र 29 नवंबर से आरंभ होने की उम्मीद है। राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों ने बताया कि सीबीडीटी के पूर्व अध्यक्ष मोदी उच्च सदन के नए महासचिव होंगे। उनके मुताबिक, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने इस संबंध में जारी एक आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। रामाचार्युलु को अब राज्यसभा सचिवालय में सलाहकार नियुक्त किया गया है। उन्हें सितंबर में राज्यसभा का महासचिव नियुक्त किया गया था।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल बोले- सीमा के प्रबंधन में पुलिस बलों की बड़ी भूमिका

सूत्रों ने बताया कि उन्हें इस पद से क्यों हटाया गया, इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।उन्होंने बताया कि मोदी शुक्रवार को पदभार ग्रहण करेंगे। तीन महीने के भीतर रामाचार्युलु को हटाए जाने पर कांग्रेस नेता व राज्यसभा के सांसद जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘मुझे तनिक भी आश्चर्य नहीं हुआ। रामाचार्युलु एक पेशेवर, गैर-पक्षपाती और इस पद के लिए पूरी तरह योग्य थे---मोदी सरकार में यह तीनों ही गुण अभिशाप हैं।’’ मोदी भारतीय राजस्व सेवा (आयकर कैडर) के 1982 के बैच के अधिकारी हैं। राज्यसभा के महासचिव, सचिवालय के प्रशासनिक प्रमुख तथा सभापति की ओर से और उनके नाम से संचालित सभी प्रशासनिक और अधिशासी कार्यों के समग्र प्रभारी होते हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।