गुरुग्राम में निर्माण कार्य के दौरान क्रेन से गिरकर चार मजदूरों की मौत

gurugram
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
हरियाणा के गुरुग्राम में एक आवासीय सोसाइटी में निर्माण कार्य के दौरान मंगलवार को क्रेन से गिरकर चार मजदूरों की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। अधिकारियों ने बताया कि चार मजदूर नीचे जमीन पर गिर पड़े, वहीं एक मजदूर इमारत की 12वीं मंजिल पर फंस गया।

गुरुग्राम, 3 अगस्त। हरियाणा के गुरुग्राम में एक आवासीय सोसाइटी में निर्माण कार्य के दौरान मंगलवार को क्रेन से गिरकर चार मजदूरों की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि घटना सेक्टर 77 में आवासीय सोसाइटी एम्मार पाम हाइट्स के निर्माण स्थल पर शाम करीब 5.10 बजे हुई। उन्होंने कहा कि पांच मजदूर एक निर्माणाधीन इमारत की 17वीं मंजिल के पास एक टावर क्रेन को ठीक कर रहे थे और अचानक शटरिंग का एक लोहे का एंगल टूट गया जिससे वे सभी गिर गए।

अधिकारियों ने बताया कि चार मजदूर नीचे जमीन पर गिर पड़े, वहीं एक मजदूर इमारत की 12वीं मंजिल पर फंस गया। पुलिस सूत्रों ने कहा कि मजदूरों को अस्पताल ले जाया गया जहां उनमें से चार को मृत घोषित कर दिया गया। इसने कहा कि गंभीर रूप से घायल हुए एक मजदूर का इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान बिहार के किशनगंज निवासी मोहम्मद तहमीद, गोपालगंज निवासी कामोद, नवीन और परमेसर के रूप में हुई है।

घायल मजदूर की पहचान बिहार के गोपालगंज निवासी राजकिशोर के रूप में हुई है। मानेसर के सहायक पुलिस आयुक्त सुरेश कुमार ने कहा कि ऐसा लगता है कि यह घटना लापरवाही के कारण हुई है। उन्होंने कहा कि ड्यूटी मजिस्ट्रेट और पुलिस की एक टीम ने घटनास्थल का दौरा किया है और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, मजदूरों (सभी वेल्डर) ने कोई सुरक्षा उपकरण नहीं पहना हुआ था और वे पिछले सात महीने से स्थल पर काम कर रहे थे।

आवासीय सोसाइटी का विकास एम्मार द्वारा जबकि निर्माण कार्य जेजेआरएस द्वारा किया जा रहा है। एम्मार के एक प्रवक्ता ने कहा, हम दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मृतकों के परिवारों के साथ हैं। उन्होंने कहा, “दुखद दुर्घटना ठेकेदार द्वारा पाम हाइट्स में एक पूर्ण टॉवर में निर्माण कार्य के दौरान हुई। हम इस घटना के कारणों को समझने के लिए अपने ठेकेदार के साथ जांच कर रहे हैं।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़