गोरखपुर समाचार: अवैध शराब बिक्री पर पूर्ण रूप से लगाया जाए प्रतिबंध-एसएसपी

गोरखपुर समाचार: अवैध शराब बिक्री पर पूर्ण रूप से लगाया जाए प्रतिबंध-एसएसपी

सपा जिलाध्यक्ष नगीना प्रसाद साहनी ने कहा कि भाजपा सरकार में किसानों को ना फसलों का सही दाम मिल रहा है ना उनके बकाए का भुगतान हो रहा है ना ही बैंक कर्ज से राहत मिल रही है और ना ही काले कृषि कानूनों से निजात मिल रही है

1- गोरखपुर:-  सपा जिलाध्यक्ष नगीना प्रसाद साहनी ने कहा कि भाजपा सरकार में किसानों को ना फसलों का सही दाम मिल रहा है ना उनके बकाए का भुगतान हो रहा है ना ही बैंक कर्ज से राहत मिल रही है और ना ही काले कृषि कानूनों से निजात मिल रही है किसान अभी भी दोगुनी आय का इंतजार कर रहे हैं वहीं महंगे पेट्रोल डीजल के कारण महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है भाजपा सरकार में अन्नदाता चौतरफा मार से बेहाल है सीएम जनपदों का दौरा कर कोरोना संक्रमण और ब्लैक फंगस पर नियंत्रण के दावे कर रहे हैं जबकि जमीनी हकीकत बहुत दर्दनाक है। जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। संक्रमित मरीजों  का ठीक से इलाज नहीं हो पा रहा है। बिना दवा, इंजेक्शन के मरीज तड़प रहे हैं। मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है।

याद रहे गरीब की हाय व्यर्थ नहीं जाती है।अस्पताल में तड़प रहे मरीजों के तीमारदारों के दर्द को महसूस व कम करने के बजाय प्रशासन लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहा हैं कोरोनाकाल में दवाओं के दाम बढते जा रहें है आपदाकाल में मरीजों पर और ज़्यादा आर्थिक बोझ डाल उन्हें परेशान किया जा रहा है गांवों में मौत का तांडव चल रहा है और अधिकारी संवेदनहीन है। सच तो यह है कि सत्ता के काले चश्मे से शायद भाजपा नेतृत्व को कफन के बिना दफन लाशें नहीं दिखती हैं। बहरे कानों में तड़पते मरीजों की चीत्कारें नहीं जाती हैं। लोगों की जिंदगी भाजपा राज में बहुत सस्ती हो गई हैं। टीकाकरण की रफ्तार इतनी सुस्त है कि अब तो सभी यह समझने लगे है कि 2022 में समाजवादी सरकार बनने पर ही स्वास्थ्य सेवायें बहाल होने पर सबको वैक्सीन लग पाएगी।

इसे भी पढ़ें: संदीप और पिंकी फरार की डिजिटल रिलीज हुई सफल, IMDB रेटिंग में हुई वृद्धि

 

2- गोरखपुर:-  केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 30 मई को सरकार के सात साल पूरे हो रहे हैं। वैश्विक महामारी कोरोना को देखते हुए भाजपा नेतृत्व ने किसी तरह का उत्सव नहीं मनाने का निर्णय लिया है। इसके बदले भाजपा नेता रक्तदान और सेवा कार्य करेंगे। गोरखपुर क्षेत्र के अध्यक्ष डॉ धमेंद्र सिंह के अनुसार  पार्टी ने केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार के लगातार सात साल पूरे होने के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय कार्यक्रमों की घोषणा की है। इसके तहत गोरखपुर क्षेत्र के सभी 12 जिलों में 28 और 29 मई को भाजपा कार्यकर्ता रक्तदान करेंगे। इस कार्य में भाजपा के विभिन्न मोर्चा के पदाधिकारियों की मुख्य भूमिका होगी। इन्ही की देखरेख में रकदान शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिला और मंडल के पदाधिकारी भी रक्तदान शिविर में सहयोग करेंगे और इसमें शामिल होंगे।

 इसी तरह 30 मई को भाजपा की टीम सर्वप्रथम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम में शामिल होगी। इसके बाद सेक्टर स्तर पर किसी गांव में भाजपा के नेता और जन प्रतिनिधि जाएंगे और सेवा कार्य करेंगे। इसके तहत गांव  को सेनेटाइज कराया जाएगा। भाजपा के नेता और जनप्रतिनिधि ग्रामीणों में मास्क, सेनेटाइजर, काढ़ा समेत अन्य मेडिकल कीट बाटेंगे। 

इसे भी पढ़ें: पेंपा सेरिंग को मिली तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री की कमान  

3- गोरखपुर :-  शासन द्वारा नगर पंचायत गोला का विस्तार करने के बाद नगर पंचायत के समाहित गाँवों में समस्याओं का अंबार लग गया है। उन गांवों के ग्रामीणों का दबाव भी नगर पंचायत प्रशासन पर काफी बढ़ता जा रहा है। लेकिन उन गांवों में समस्याओं के समाधान के लिए न तो नगर पंचायत गोला के संसाधन बढाए गये और न ही कर्मचारी। तेरह हजार की जनसंख्या से बढ़ कर लगभग 43 हजार की जनसंख्या समाहित होने पर हो चुकी है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि हालात क्या होंगे? समस्याओं के समाधान के लिए नगर पंचायत अपने को विवश महसूस कर रही है।

शासन द्वारा नगर पंचायत का विस्तार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 के पहले ही कर लिया गया था। पहले नगर पंचायत गोला में कुल 11 वार्ड बने थे। वर्ष 2011 की जनगणना में लगभग 13 हजार की जनसंख्या रही। इस तेरह हजार की जनसंख्या पर लगभग नगर पंचायत गोला में दस कार्यालय स्टाफ सहित लगभग 37 कुल कर्मचारी तैनात थे। लेकिन शासन द्वारा शहरी विस्तार योजना में नगर पंचायत गोला में  22 राजस्व गाँव को शामिल किया गया। इन 22 गावों को शामिल करने के बाद नगर पंचायत गोला की जनसंख्या लगभग 43 हजार हो चुकी है। उधर नगर पंचायत में समाहित 22 गावों से ग्राम पंचायत प्रशासन का अधिकार समाप्त होने के बाद एक तरफ विकास कार्य  पूरी तरह बाधित हो गया। वहीं दूसरी तरफ गांवों में साफ-सफाई होना भी मुश्किल हो गया है। गांव में स्थित नालियों की सफाई न होने के कारण हालात बद से बदतर हो चुकी  है। 

नगर पंचायत की बात करें तो वह पहले ही संसाधनों व सफाईकर्मीयों के कमी से जूझ रहा था। इधर विस्तार होने के बाद नगर पंचायत का आकार काफी बढ़ने के कारण समस्याएं और भी बढ़ गई हैं। आए दिन उन कर्मचारियों व अन्य संबंधित के पास समस्याएं आ रही हैं तो किसी प्रकार से उन्हें आश्वासन देकर लौटाया जा रहा है। वैसे आए दिन शिकायतों का समाधान नगर पंचायत के कर्मचारी करना तो चाहते हैं लेकिन कर्मचारियों की संख्या कम होने के कारण असमर्थता जता रहे हैं।

4- गोरखपुर :-  शासन के निर्देश पर मंगलवार को बड़हलगंज विकास खण्ड की सभी नवगठित 43 ग्राम पंचायतों के प्रधानों ने अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों के पंचायत भवन अथवा सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।खण्ड विकास अधिकारी बड़हलगंज ने सभी को एक साथ शपथ दिलाई। 

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रत्येक ग्राम पंचायत में पंचायतराज विभाग द्वारा तैनात किए कर्मचारी अपने गांवो में वर्चुअल शपथग्रहण हेतु लैपटॉप के साथ पहुंचे।ठीक बारह बजे गूगल मीट एप पर दिए लिंक से जुड़े।खण्ड विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने सभी प्रधानों व सदस्यों को एक साथ पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी।

ग्राम पंचायत पटना का शपथग्रहण समारोह ग्राम विकास अधिकारी विरेंद्र प्रकाश मिश्र की उपस्थिति में सम्पन हुआ जिसमें रानी देवी ने प्रधान व राजदेव यादव,इंद्रावती देवी, कमलेश कुमार,उर्मिला देवी,सुनीता देवी,अनिता देवी,शीला सिंह,अमित तिवारी, धनेश शर्मा,संजय साहनी,मनभावती देवी,जनार्दन गुप्ता,हरिलाल ने सदस्य पद की शपथ ली। इस अवसर पर प्रधान प्रतिनिधि संजय गुप्ता व हरिशंकर सिंह, हरिराम सिंह,नव निर्वाचित सदस्य क्षेत्र पंचायत आनंद त्रिपाठी व राजन साहनी, निर्वतमान सदस्य क्षेत्र पंचायत विरेन्द्र यादव एडवोकेट,यशवंत प्रसाद, राधेश्याम सिंह,घनश्याम सिंह, रमेश यादव, छोटेलाल प्रसाद, दीनदयाल ,मदन गोपाल सिंह, राजन सिंह, रोजगार सेवक, बंशबहादुर गुप्ता एडवोकेट आदि उपस्थित थे।इसीप्रकार ग्राम पंचायत बेलसडी में प्रधान प्रतिनिधि भुवनेश्वर चतुर्वेदी व ग्राम पंचायत कोल्हुआ में प्रधान प्रतिनिधि सुभाष तिवारी की उपस्थिति में प्रधान व सदस्यों का शपथग्रहण सम्पन्न हुआ।ग्राम पंचायत बैरियाखास में प्रधान सुरेन्द्र उर्फ बैरिस्टर यादव ,ग्राम पंचायत पोहिला में प्रधान उमेश यादव,ग्राम पंचायत मकरंदपुर में प्रधान स्वतंत्र सिंह, ग्राम पंचायत खजुरी पाण्डेय में प्रधान आदर्श शाही,ग्राम पंचायत विमुटी में देवंती यादव,ग्राम पंचायत धोबौली में रंजय कन्नौजिया, ग्राम पंचायत भीटी दूबे में ब्रिजेश दूबे, रामपुर गढ़वा में हरिकेश शाही उर्फ मुन्नू शाही आदि के नेतृत्व में शपथग्रहण सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विरेन्द्र प्रकाश मिश्र, गणेश खरवार, अशोक सिंह, दिवाकर गौंड़, सुभाष राय, योगेन्द्र सरोज, संजय कुमार, कृष्णानंद शर्मा, राहुल गुप्ता, योगेश त्रिपाठी, किशोरीलाल जायसवाल, जयराम त्रिपाठी, बृजेन्द्र दूबे, रामबहाल, आशीष कुमार, राजेश पाण्डेय, सुनील शाही, राजू गौतम, यूनुस आदि सहित दर्जनों कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। 

5- गोरखपुर :-  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने सभी राजपत्रित अधिकारियों व थाना प्रभारियों  तथा चौकी प्रभारियों को निर्देश दिया कि आबकारी विभाग के सहयोग से अपने अपने सर्किल व थाना तथा चौकी क्षेत्रों में उप निरीक्षक व आरक्षी को उनकी बीट में सिपाही प्रभारी को बताएं कि उनके क्षेत्र में किसी भी प्रकार की अवैध तरीके से शराब निष्कर्षण व बिक्री नहीं होनी चाहिए अगर हो रही है तो उसे टीम बनाकर तत्काल लहान व बिक्री रोक लगाते हुए कार्यवाही करना सुनिश्चित करें जिससे जनपद में हो रहे अवैध कारोबार पर पूर्ण रुप से विराम लगाया जाए ताकि अवैध शराब के कारोबार में संलिप्त कारोबार करने वालों को चिन्हीकरण कर उत्तरदायी बनाया जाए। सभी क्षेत्राधिकारी अपने क्षेत्र में थानाध्यक्षों द्वारा अवैध शराब की बिक्री के संबंध में की गई कार्यवाही की समीक्षा कराएं। अवैध शराब के विरूद्व अभियान चला कर अवैध शराब का व्यापार करने वाले व्यक्तियों के विरूद्व गैंगस्टर, गुण्डा व हिस्ट्रीशीट खोल कर उनके विरूद्व कार्यवाही सुनिश्चित की जाए|

अवैध शराब निष्कर्षण व बिक्री एक संगठित अपराध है। इस कार्य में प्रत्यक्ष अथवा परोक्षतः संलिप्त पाए जाने पर अवैध शराब के व्यापार में लिप्त व्यक्तियों के विरूद्व पर्याप्त साक्ष्य संकलित कर उनके विरूद्व गिरोहबन्द अधिनियम के अन्र्तगत कार्यवाही किया जाए।अवैध शराब के व्यापार से अर्जित चल-अचल सम्पत्ति की जब्तीकरण की कार्यवाही गैंगस्टर अधिनियम की धारा 14(1) के अन्तर्गत की जाए।जनपद स्तर पर हर महीने होने वाली अपराध गोष्ठी में जिला आबकारी अधिकारी को भी आमंत्रित किया जाए। साथ ही उन से भी विस्तार से चर्चा कर अवैध मदिरा के रोकथाम हेतु संयुक्त टीम गठित कर आवश्यक कार्यवाही कराए।अवैध शराब के कारोबार में लिप्त व्यक्तियों के विरूद्व आबकारी अधिनियम की धारा 60 के अर्न्तगत आईपीसी की धारा 272 की प्रयोग किया जाए, ताकि ऐसे अपराधों में लिप्त अपराधियों की शीघ्रता से जमानत न हो सके|

5- गोरखपुर :- शासन के निर्देशानुसार मंगलवार को गोला ब्लॉक  के बी डी ओ गोला सुनील कुमार कौशल द्वारा गोला ब्लॉक के नवनिर्वाचित 26 ग्राम प्रधानों व उस ग्राम सभा के सदस्यों को  ग्राम सभा पर बने पंचायत भवन पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ब्लॉक कर्मियों की उपस्थिति में जूम एप पर वर्चुअल शपथ ग्रहण बिधिवत नियमानुसार कराया गया।

बताते चले कि मंगलवार और बुधवार में पूरे प्रदेश में नव निर्वाचित ग्राम प्रधान व ग्राम सभा सदस्यों का शपथ वर्चुअल सिस्टम से जूम एप के माध्यम से जिस ग्राम सभा में ग्राम सदस्यों की संख्या कोरम के अनुसार पूरा मिला। उन्हें कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए शपथ कराए जाने का निर्देश शासन द्वारा जारी हुआ था। इसी क्रम में जनपद के दक्षिणांचल में स्थित ब्लॉक गोला के नव निर्वाचित 72 ग्राम सभा के ग्राम प्रधानों  में मात्र 26 ग्राम सभा प्रधान व उन ग्राम सभा सदस्यों को जूम ऐप के माध्यम से ग्राम सभा पर बने पंचायत भवन पर ब्लॉक कर्मियों की उपस्थिति में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए वर्चुअल शपथ ग्रहण बीडीओ गोला सुनील कुमार कौशल द्वारा विधिवत कराया गया।

वहीं शेष 46 ग्राम सभाओं में नव निर्वाचित प्रधानों का चुनाव होने के वावजूद उन ग्राम सभा में सदस्यों का कोरम अधूरा होने के कारण उन लोगों को शपथ ग्रहण करने से वंचित कर दिया गया। उनके ग्राम सभा में सदस्यों का कोरम मानक के अनुरूप मिलने पर शपथ ग्रहण का कार्य सम्पन्न होगा ।मंगलवार को गोला ब्लॉक के 26 ग्राम सभाओं के ग्राम प्रधानों व ग्राम सभा सदस्यों, ग्राम सभा देईडीहा, परसिया रावत, देवारी वारी, हटवा झरकटा, गंगवल, डाँडी खास, सिधारी, बरहजपार, चिलवा, पटौहा,  पोखरीगाव, ख़िरकीटा, दीगर, चड़ेरिया, परसा उर्फ अगलहवा, ककरही,  पहाड़पुर, बरईपूरा उर्फ पडौली, परसिया, निस्फिराजा, बरहज, शिवपुर, छितौना बुजुर्ग, पदमल पार, नीबी दुबे, मुकुन्दवार, रजौली बुजुर्ग का शपथ ग्रहण समपन्न हुआ। 





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...