भारतीय संकेत भाषा को देशभर में मानकीकृत करेगी सरकार, शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करके दी जानकारी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 25, 2020   15:23
भारतीय संकेत भाषा को देशभर में मानकीकृत करेगी सरकार, शिक्षा मंत्री ने  ट्वीट करके दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, ‘‘भारतीय संकेत को देशभर में मानकीकृत किया जाएगा और राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर की पाठ्यक्रम सामग्री विकसित की जाएगी, जो बधिर विद्यार्थियों द्वारा उपयोग की जाएगी।’’

नयी दिल्ली। सरकार भारतीय संकेत को देशभर में मानकीकृत करेगी और छात्रों के लिए इससे संबंधित राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर की पाठ्यक्रम सामग्री विकसित की जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को यह जानकारी एक ट्वीट के माध्यम से दी और कहा कि जहां संभव एवं प्रासंगिक हो, वहां स्थानीय सांकेतिक भाषाओं का सम्मान किया जाएगा और उनका शिक्षण दिया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: शिक्षा मंत्री बोले, मातृभाषा में पठन पाठन से स्थानीय भाषाओं और बोलियां का हो सकेगा संरक्षण

निशंक ने कहा, ‘‘भारतीय संकेत को देशभर में मानकीकृत किया जाएगा और राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर की पाठ्यक्रम सामग्री विकसित की जाएगी, जो बधिर विद्यार्थियों द्वारा उपयोग की जाएगी।’’ गौरतलब है कि ‘नेशनल एसोसिएशन ऑफ डीफ’ के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 18 लाख बधिर हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।