पिछले एक साल में देश में ग्रीन कवर एक फीसदी बढ़ गया: जावड़ेकर

green-cover-has-increased-one-percent-in-the-last-one-year-javadekar
मंत्री ने कहा, ‘‘मैं शुरुआत एक अच्छी खबर के साथ करना चाहता हूं। पिछले एक साल में देश में ग्रीन कवर एक फीसदी बढ़ गया है।’’ उन्होंने कहा कि सिर्फ 10 देशों में ग्रीन कवर बढ़ा है और उनमें भारत एक है।

नयी दिल्ली। केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को कहा कि पिछले एक साल के भीतर देश में हरित क्षेत्र का दायरा ‘ग्रीन कवर’ एक फीसदी बढ़ गया है। नवगठित लोकसभा के पहले सत्र के प्रथम प्रश्नकाल के दौरान कौशल किशोर, मेनका गांधी और राहुल शेवाले के पूरक प्रश्नों के उत्तर में जावड़ेकर ने यह जानकारी दी।

मंत्री ने कहा, ‘‘मैं शुरुआत एक अच्छी खबर के साथ करना चाहता हूं। पिछले एक साल में देश में ग्रीन कवर एक फीसदी बढ़ गया है।’’ उन्होंने कहा कि सिर्फ 10 देशों में ग्रीन कवर बढ़ा है और उनमें भारत एक है। दरअसल, एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार देश में ग्रीन कवर अब बढ़कर कुल भौगोलिक क्षेत्र का 24.39 फीसदी हो गया है। एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे 125 करोड़ वृक्ष लगाए जाएंगे। 

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़