एटीएफएम के केंद्रीय कमान केंद्र का हरदीप पुरी ने किया उद्घाटन

hardeep-puri-inaugurated-atfm-central-command-center
मंत्री ने कहा कि सुरक्षा बल भी इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। पंख वाले विमान हों या रोटर मोटर वाले, हवा में मौजूद सभी तरह के विमान इत्यादि इस सुरक्षा और एकीकृत हवाई यातायात प्रबंधन से जुड़े हैं।

नयी दिल्ली। हवाई यातायात प्रबंधन (एटीएफएम) के केंद्रीय कमान केंद्र का यहां नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को उद्घाटन किया। उन्होंने इसे हवाई यातायात सुरक्षा के उच्च मानक सुनिश्चित करने की ‘अनिवार्य आवश्यकता’ करार दिया। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने एक बयान में कहा कि अधिकतर हवाईअड्डे क्षमता की कमी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में केंद्रीय हवाई यातायात प्रबंधन प्रणाली का मुख्य काम हवाईअड्डों, हवाईक्षेत्र और विमानों की क्षमता का मांग के अनुसार युक्तिसंगत उपयोग सुनिश्चित करना है।

इसे भी पढ़ें: फ्री मेट्रो यात्रा: हरदीप पुरी बोले, केंद्र को नहीं मिला कोई प्रस्ताव

उद्घाटन के बाद पुरी ने कहा, ‘‘यह एक विश्वस्तरीय प्रणाली है जहां एक बड़े स्क्रीन पर आप देशभर के नागर विमानन ढांचे को देख सकते हैं। कौन से विमान हवा में हैं, कौन से जमीन पर हैं, और किन विमानों के आप संपर्क में हैं... सब कुछ इसी प्रणाली पर है जो सभी तरह के हवाई यातायात नियंत्रण से जुड़ी है।’’ पुरी ने कहा कि यह एक अनिवार्य आवश्यकता है। वह खुश हैं कि यह अत्याधुनिक सुविधा अब परिचालन में है। लेकिन इससे भी अधिक यह सुरक्षा के उच्च मानक सुनिश्चित करने में मदद करेगी।

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल बिना मसौदे के योजनाओं की करते हैं घोषणा: हरदीप पुरी

मंत्री ने कहा कि सुरक्षा बल भी इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। पंख वाले विमान हों या रोटर मोटर वाले, हवा में मौजूद सभी तरह के विमान इत्यादि इस सुरक्षा और एकीकृत हवाई यातायात प्रबंधन से जुड़े हैं। केंद्रीय कमान, हवाई यातायात से जुड़े सभी तरह के आंकड़े जुटाएगी जिसमें विभिन्न हवाई यातायात केंद्र स्वचालन प्रणाली जैसी कई उप प्रणालियों से विमानों से जुड़े आंकड़े, विमानों की जानकारी को अद्यतन करना और संदेश शामिल हैं। प्राधिकरण के संयुक्त महानिदेशक और केंद्रीय कमान के प्रभारी एम. के. नेल्ली ने बताया कि देश के सभी हवाईअड्डे इस प्रणाली से जुड़े हैं। इनमें भी शीर्ष 36 हवाईअड्डे भौतिक एवं सक्रिय रूप से जबकि शेष इंटरनेट के माध्यम से इस प्रणाली से संबद्ध हैं।

 

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़