केरल में 18 दिन और UP में 2 दिन, चुनाव वाले गुजरात, हिमाचल को क्यों छोड़ा गया, भारत जोड़ो यात्रा की पूरी प्लानिंग के बारे में जयराम रमेश से जानें

Jairam Ramesh
creative common
अभिनय आकाश । Sep 15, 2022 6:47PM
कांग्रेस के अनुसार कन्याकुमारी से कश्मीर तक पांच महीने तक चलने वाले इस जन-संपर्क के पीछे व्यापक विचार भारत को एकजुट करना है। कांग्रेस का मानना है कि मुद्रास्फीति और नौकरियों के संकट जैसे अन्य मुद्दों के बीच धार्मिक ध्रुवीकरण से लोग पीड़ित है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने भारत जोड़ी यात्रा के हिस्से के रूप में गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों चुनावी राज्यों को दरकिनार करने के पार्टी के प्रमुख नेता राहुल गांधी के कदम के बारे में खुलकर बात की है। जयराम रमेश ने संकेत दिया कि भारत जोड़ी यात्रा गुजरात और हिमाचल में चुनाव प्रचार से जुड़ी नहीं है। बता दें कि गुजरात और हिमाचल को पूरी तरह से छोड़कर केरल में 18 दिन और उत्तर प्रदेश में केवल दो बिताने के लिए सीपीएम सहित कुछ लोगों द्वारा 3,500 किलोमीटर की यात्रा की आलोचना की गई है।

इसे भी पढ़ें: आठवले का तंज,‘राहुल गांधी की यात्रा में दम नहीं और इस यात्रा से हमें कोई गम नहीं’

कांग्रेस के अनुसार कन्याकुमारी से कश्मीर तक पांच महीने तक चलने वाले इस जन-संपर्क के पीछे व्यापक विचार भारत को एकजुट करना है। कांग्रेस का मानना है कि मुद्रास्फीति और नौकरियों के संकट जैसे अन्य मुद्दों के बीच धार्मिक ध्रुवीकरण से लोग पीड़ित है। सीपीएम द्वारा कांग्रेस के भारत जोड़ो यात्रा पर निशाना भी साधा गया है। सीपीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि भारत जोड़ो या सीट जोड़ो? केरल में 18 दिन, यूपी में 2 दिन, बीजेपी-आरएसएस से लड़ने का अजीब तरीका। बता दें कि केरल एकमात्र ऐसा राज्य है जहां वाम दलों की सरकार है। पिनाराई विजयन केरल की लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) सरकार के प्रमुख हैं। 

इसे भी पढ़ें: दिगंबर कामत ने कांग्रेस से क्यों तोड़ा नाता? जवाब में बोले- मैंने मंदिर जाकर भगवान से पूछा...

कांग्रेस सांसद और पार्टी के संचार प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्वीट के साथ सीपीएम को जवाब दिया: “अपने होमवर्क को बेहतर तरीके से करें कि कैसे और क्यों यात्रा की योजना बनाई गई थी। जयराम ने केरल में सीपीएम को बीजेपी की ए टीम और इशारों में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को "मुंडू मोदी" तक बता दिया। केरल में धोती जैसे परिधान को मुंडू कहते हैं। कई राजनीतिक समीक्षक सीएम विजयन की स्टाइल की तुलना पीएम मोदी से करते हुए उन्हें मुंडू पहना हुआ मोदी कहते हैं। 

अन्य न्यूज़