पंजाब हरियाणा समेत इन राज्यों में कब तक रहेंगे स्कूल बंद, किन राज्यों में है स्कूल खोलने की तैयारी, जानें सब कुछ

school
कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पंजाब में 25 जनवरी तक स्कूल कॉलेज बंद हैं। यहां पर ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं। हरियाणा में भी 26 जनवरी तक सब बंद कर दिया गया है। हालात जैसे ही सामान्य होते हैं दोनों जगह पर स्कूल खुल सकते हैं।

देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। बीते 24 घंटे में 255,874 नए मामले सामने आए हैं। कोविड की तीसरी लहर आ चुकी है विशेषज्ञों की माने तो तीसरी लहर का पिक चल रहा है। ऐसे में छात्र कोरोना से सुरक्षित रहें इसी को ध्यान में रखते हुए देश के ज्यादातर राज्यों ने अपने यहां स्कूल बंद कर दिए हैं, और लाइन क्लासेस को शुरु किया गया है। कोरोना के खतरे को देखते हुए स्कूलों में टीकाकरण कार्यक्रम भी तेजी से चलाया जा रहा है। इन सबके बीच राज्यों ने अपने यहां कोविड के मामलों को देखते हुए स्कूलों को खोलने या बंद करने का फैसला किया है। आइए जानते हैं स्कूलों को खोलने को लेकर इन राज्यों में क्या तैयारी है?

दिल्ली

राजधानी के स्कूलों में कोरोना के खतरे को देखते हुए टीकाकरण कार्यक्रम तेजी से चलाया जा रहा है और यहां 85 फीसदी छात्रों का टीकाकरण हो चुका है। राजधानी में कोविड के मामलों में भी गिरावट आई है। ऐसे में यह उम्मीद है कि जल्दी स्कूल खोलने को लेकर कोई निर्णय लिया जा सकता है। फिलहाल दिल्ली में स्कूल बंद हैं, हो सकता है छात्रों के 100% टीकाकरण के बाद यहां स्कूल खुल जाएं।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में बीते कल यानी 24 जनवरी से स्कूल खोलने की इजाजत दे दी गई है। हालांकि आखिरी फैसले का अधिकार वहां की लोकल अथॉरिटी को दिया गया है। आपको बता दें पुणे मैं अभी स्कूल नहीं खुले हैं।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में कोरोना के हालात और खतरे के मद्देनजर फिलहाल 30 जनवरी तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है। यहां ऑनलाइन क्लासेस को अनुमति दी गई है लेकिन फिजिकल क्लासेस नहीं होंगी।

बिहार

बिहार सरकार ने बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए 6 फरवरी तक स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। जब यहां हालात बेहतर होंगे तो एक बार फिर स्कूल खुलेंगे।

पंजाब हरियाणा

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पंजाब में 25 जनवरी तक स्कूल कॉलेज बंद हैं। यहां पर ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं। हरियाणा में भी 26 जनवरी तक सब बंद कर दिया गया है। हालात जैसे ही सामान्य होते हैं दोनों जगह पर स्कूल खुल सकते हैं।

राजस्थान

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान में भी स्कूलों को 30 जनवरी तक बंद कर दिया गया है। यहां पर आगे का फैसला कोरोना के हालात को मद्देनजर रखते हुए किया जाएगा।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़