लोकसभा में राहुल ने उठाया आंदोलन में मारे गए किसानों का मुद्दा, बोले- हमारे पास है पूरा आंकड़ा, सरकार दे मुआवजा

लोकसभा में राहुल ने उठाया आंदोलन में मारे गए किसानों का मुद्दा, बोले- हमारे पास है पूरा आंकड़ा, सरकार दे मुआवजा

कांग्रेस सांसद ने कहा कि हमने पता लगाया कि पंजाब की सरकार ने तकरीबन 400 किसानों को 5 लाख रुपए मुआवजा दिया है और इनमें से 152 किसानों को रोजगार दिया है। उन्होंने कहा कि मेरे पास किसानों की सूची है। इसके अलावा हमने एक और सूची तैयार की है। जिसमें हरियाणा के 70 किसान है।

नयी दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा में मंगलवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि किसान आंदोलन में तकरीबन 700 किसान शहीद हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश से और देश के किसानों से माफी मांगी और यह स्वीकार्य किया कि उन्होंने गलती की है। कांग्रेस सांसद ने कहा कि कृषि मंत्री से 30 नवंबर को सवाल पूछा गया था कि किसान आंदोलन में कितने किसान शहीद हुए थे। इस पर उन्होंने कहा कि उनके पास कोई आंकड़ा नहीं है।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि हमने पता लगाया कि पंजाब की सरकार ने तकरीबन 400 किसानों को 5 लाख रुपए मुआवजा दिया है और इनमें से 152 किसानों को रोजगार दिया है। उन्होंने कहा कि मेरे पास किसानों की सूची है। इसके अलावा हमने एक और सूची तैयार की है। जिसमें हरियाणा के 70 किसान है। मैं यह सूची सदन के सामने रखता हूं। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि किसानों को उनका हक मिलना चाहिए। उन्हें मुआवजा भी दिया जाए और नौकरी भी दी जाए।

वहीं दूसरी तरफ संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने नेता विपक्षी सदस्यों ने निलंबन के खिलाफ अपनी आवाज उठाई। कांग्रेस ने इसका एक वीडियो भी ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने कहा कि गांधीवादी मूल्यों पर चलते हुए भाजपाई तानाशाही को परास्त करेंगे और निलंबन वापस लेना होगा।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...