गोवा में नए गोल्फ कोर्स, फार्म हाउस और फिल्म सिटी के लिए आईजीबीसी प्रमाणन जरूरी : मंत्री

Goa
प्रतिरूप फोटो
Google Creative Commons
गोवा में फिल्म सिटी, फार्म हाउस और गोल्फ कोर्स जैसी परियोजनाओं के लिए इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) के अनिवार्य प्रमाणन की जरूरत होगी। राज्य के टाउन एंड कंट्री प्लानिंग मंत्री विश्वजीत राणे ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पणजी, 2 अगस्त। गोवा में फिल्म सिटी, फार्म हाउस और गोल्फ कोर्स जैसी परियोजनाओं के लिए इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) के अनिवार्य प्रमाणन की जरूरत होगी। राज्य के टाउन एंड कंट्री प्लानिंग मंत्री विश्वजीत राणे ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिन में हुई नगर एवं ग्राम योजना बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

पणजी में संवाददाताओं से बातचीत में राणे ने कहा, “हमने मौजूदा फार्म हाउस नीति को संशोधित करने का फैसला लिया है। हमने इसमें एक शर्त शामिल की है, जिसके तहत इन परियोजनाओं को आईजीबीसी द्वारा प्रमाणित कराना अनिवार्य होगा।” मंत्री ने कहा, “यह निर्णय लिया गया है कि फार्म हाउस बनाने के लिए 4,000 वर्ग मीटर के एक भूखंड को विभाजित करने की अनुमति दी जाएगी।

फार्म हाउस का बिल्ट अप कवरेज एरिया, जो अभी तक पांच फीसदी था, उसे बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है।” राणे ने बताया कि गोल्फ कोर्स को रसायनों का उपयोग न करने वाले जैविक प्रतिष्ठान के रूप में प्रमाणित किया जाना अनिवार्य होगा और उनके पास पानी का अपना स्रोत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि फिल्म स्टूडियो 25 एकड़ से कम के क्षेत्र में बनाए जा सकेंगे, जबकि फिल्म सिटी के निर्माण के लिए 100 से 200 एकड़ भूमि होनी चाहिए।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़