राजस्‍थान में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां पूरी, सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

security
ANI
राजस्‍थान में स्वतंत्रता दिवस को धूमधाम से मनाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राज्‍य भर में 15 अगस्‍त को अनेक कार्यक्रम होंगे जबकि राज्‍य स्‍तरीय समारोह राजधानी जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में होगा।

जयपुर। राजस्‍थान में स्वतंत्रता दिवस को धूमधाम से मनाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राज्‍य भर में 15 अगस्‍त को अनेक कार्यक्रम होंगे जबकि राज्‍य स्‍तरीय समारोह राजधानी जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में होगा। इस बीच राज्‍य सरकार ने विभिन्न जेलों में सजा काट रहे 51 कैदियों को, उनके आचरण को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस पर समय पूर्व रिहा करने का फैसला क‍िया है। सामान्‍य प्रशासन विभाग में सचिव जितेंद्र कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में बांध के टूटने का खतरा, आपदा प्रबंधन के लिए सेना एवं NDRF की टीमें पहुंची

राज्य स्तरीय समारोह जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में होगा जहां आज पूर्वाभ्यास (फुल ड्रेस रिहर्सल) होने जा रहा है।’’ अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अभय कुमार सहित अन्य अधिकारी तैयारियों की समीक्षा करने के वास्ते स्टेडियम का दौरा करेंगे। समारोह में विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस पर 51 कैदियों को रिहा करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इन कैदियों में अपने कुल कारावास की दो तिहाई अवधि पूरी कर चुके 36 कैदी, आधी कारावास अवधि पूरी कर चुके 60 वर्ष की आयु से अधिक के पांच पुरुष कैदी तथा अपनी कारावास अवधि पूरी कर चुके 10 आर्थिक रूप से कमजोर कैदी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन के मंत्री ने रूस पर दवाओं की आपूर्ति बाधित करने का आरोप लगाया

उन्होंने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर कैदी अपनी सजा पूरी होने के बाद भीजुर्माना राशि देने में असमर्थ होने के कारण रिहा नहीं हो पा रहे थे। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ विशेष श्रेणियों के ही कैदियों को राहत दी जा सकती है। इन कैदियों में दहेज हत्या, बलात्कार, आतंकवाद, मानव तस्करी सहित अन्य गंभीर अपराधों में लिप्त कैदी शामिल नहीं हैं। पुलिस महानिदेशक (जेल) भूपेंद्र दक ने कहा वर्तमान में राज्य की विभिन्न जेलों में बंद 51 कैदियों कोअच्छे आचरण के आधार पर रिहाई के लिए चुना गया था। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था)हवा सिंह घुमरिया ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए व्यापक इंतजाम किए जाएंगे। उन्होंने कहा, राज्य भर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे।

आवश्यकतानुसार अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।” एक अन्य अधिकारी ने बताया कि अधिकारियों को मैदान में रहने के निर्देश दिए गए हैं। रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी संदिग्ध गतिविधि की निगरानी के लिए चौकसी बढ़ा दी गई है। वहीं पुलिस विभाग में उत्कृष्ट एवं सराहनीय सेवाएं प्रदान करने के लिए राज्‍य 21 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री गहलोत द्वारा राष्ट्रपति पुलिस पदक व पुलिस पदक प्रदान कर सम्मानित किया जा रहा है। दो पुलिस अधिकारियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक एवं 19 अधिकारियों व कर्मचारियों को पुलिस पदक प्रदान किया जाएगा।

एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति पुलिस पदक से अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एटीएस एवं एसओजी) अशोक राठौड़ एवं अतिरिक्त महानिदेशक (सतर्कता) राजस्थान बीजू जार्ज जोसेफ को सम्मानित किया जाएगा। एक अधिकारी के अनुसार, आईपीएस अधिकारी दिनेश एमएन और जोस मोहन तथा अन्य 19 अधिकारियों और कर्मियों को पुलिस पदक मिलेगा। मुख्‍यमंत्री गहलोत ने लोगों से आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर हर घर तिरंगा अभियान के तहत अपने घरों व प्रतिष्ठानों के साथ साथ सार्वजनिक स्‍थलों पर तिरंगा फहराने की अपील की है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़