ग्लोबल साइबर सुरक्षा इंडेक्‍स में भारत को मिला 10वां स्‍थान, जानिए कहां है चीन और पाक

cyber crime
प्रतिरूप फोटो
संयुक्‍त राष्‍ट्र की ओर कराए गए इस अध्ययन में साइबर सिक्‍योरिटी के लिहाज से विभिन्‍न देशों की रैंकिंग की गई है। जिसमें चीन, पाकिस्‍तान समेत अन्य देश शामिल हैं।

नयी दिल्ली। साइबर सुरक्षा के मामले में भारत की स्थिति पहले से बेहतर हुई है और इसकी जानकारी ग्लोबल साइबर सुरक्षा इंडेक्‍स के माध्यम से मिली है। आईटीयू के ग्लोबल साइबर सुरक्षा इंडेक्‍स 2020 में भारत ने 37 स्थानों की बढ़त के साथ शीर्ष 10 में अपनी जगह हासिल की है। प्रमुख साइबर सुरक्षा मानकों पर भारत को दुनिया में 10वां स्थान प्राप्त हुआ है। 

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन गेम के लिए बच्चे ने 3.2 लाख रुपए के खरीदे 'हथियार', मां को नहीं लगी भनक, दर्ज कराई शिकायत 

भारत से पीछे है चीन और पाक

संयुक्‍त राष्‍ट्र की ओर कराए गए इस अध्ययन में साइबर सिक्‍योरिटी के लिहाज से विभिन्‍न देशों की रैंकिंग की गई है। जिसमें चीन, पाकिस्‍तान समेत अन्य देश शामिल हैं। लेकिन जब हम पड़ोसी देशों की बात करते हैं तो वह हमसे पीछे नजर आते हैं। ग्लोबल साइबर सुरक्षा इंडेक्‍स में चीन और पाकिस्‍तान क्रमश: 33वां और 79वां स्‍थान प्राप्त हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत एक ग्लोबल आईटी सुपरपॉवर के रूप में उभर रहा है और डेटा गोपनीयता तथा नागरिक के ऑनलाइन अधिकारों की सुरक्षा के लिए दृढ़ उपायों के साथ अपनी डिजिटल संप्रभुता का दावा करता है। अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) द्वारा 29 जून 2021 को शुरू किए गए ग्लोबल साइबर सुरक्षा इंडेक्‍स 2020 में भारत का 10वां स्थान रहा और उसके दर्जे में 37 स्थानों का सुधार हुआ। 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश बीजेपी के संगठन मंत्री का फेसबुक पर बना फर्जी अकाउंट, जानने वालों से की गई पैसों की डिमांड  

साइबर सुरक्षा के लिहाज से सूची में सबसे ऊपर अमेरिका है और उसके बाद ब्रिटेन तथा सऊदी अरब एक साथ दूसरे स्थान पर हैं, जबकि तीसरे स्थान पर एस्टोनिया है।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़