भ्रम से बचने के लिए मतदाताओं के दाहिने हाथ में लगाई जाएगी स्याही

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 22, 2019   16:12
भ्रम से बचने के लिए मतदाताओं के दाहिने हाथ में लगाई जाएगी स्याही

महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों के तहत 11, 18,23 और 29 अप्रैल को मतदान होना है। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय चुनावों में आमतौर पर मतदाताओं के बाएं हाथ की तर्जनी पर स्याही लगायी जाती है।

मुंबई। महाराष्ट्र के राज्य चुनाव आयुक्त जे एस सहारिया ने कहा है कि प्रदेश में 24 मार्च को होने वाले स्थानीय निकाय चुनावों में मतदाताओं के दाहिने हाथ की तर्जनी पर स्याही लगायी जाएगी ताकि अगले महीने होने वाले लोकसभा चुनावों में भ्रम की स्थिति नहीं बन सके। महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों के तहत 11, 18,23 और 29 अप्रैल को मतदान होना है। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय चुनावों में आमतौर पर मतदाताओं के बाएं हाथ की तर्जनी पर स्याही लगायी जाती है। लेकिन आम चुनावों के मद्देनजर इस बार अपवादस्वरूप यह फैसला किया गया है।

इसे भी पढ़ें: चुनाव की तारीख तय करना सिर्फ चुनाव आयोग का अधिकार: EC ने SC से कहा

उन्होंने कहा कि पुनर्मतदान की स्थिति में बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में स्याही लगायी जाएगी। अधिकारी ने बताया कि राज्य में 557 ग्राम पंचायतों, सरपंचों के 82 रिक्त पदों के साथ ही कुछ जिला परिषदों के लिए भी चुनाव हो रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार, वर्धा में 298 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होने हैं जबकि नासिक में 48, सतारा में 44, पुणे, वासिम में 32 और रायगढ़ में 20-20 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।