क्या घूंघट PFI की साजिश है? हिजाब विवाद पर इंदिरा गांधी, द्रौपदी मुर्मू का नाम लेकर जेडीएस नेता ने कही ये बात

Indira Gandhi
Creative Common
अभिनय आकाश । Sep 20, 2022 7:43PM
जेडीएस के कर्नाटक प्रमुख सीएम इब्राहिम ने कहा कि हिजाब हो या पल्लू, एक ही है। सीएम इब्राहिम ने कहा कि पल्लू से सिर ढकना भारत की संस्कृति है भारत का इतिहास है। यह भारत के संस्कार हैं।

हिजाब विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है।  शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सरकारी संस्थानों में हिजाब प्रतिबंध को चुनौती देने वाले छात्र याचिकाकर्ता पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से प्रभावित थे। जनता दल सेक्युलर ने अब हिजाब को लेकर कर्नाटक सरकार पर निशाना साधा है। जेडीएस ने कहा कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी साड़ी का पल्लू रखती थीं, राजस्थान में महिलाओं के हाथों पर 'पल्लू' होता है। यहां तक कि भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी पल्लू पहनती हैं, यह भारत की संस्कृति है। क्या ये साजिशें पीएफआई की हैं? 

इसे भी पढ़ें: साड़ी से सिर ढकने की तरह हिजाब भी गरिमा का प्रतीक, SC में हिजाब पर हुई जबरदस्त जिरह

जेडीएस के कर्नाटक प्रमुख सीएम इब्राहिम ने कहा कि हिजाब हो या पल्लू, एक ही है। सीएम इब्राहिम ने कहा कि पल्लू से सिर ढकना भारत की संस्कृति है भारत का इतिहास है। यह भारत के संस्कार हैं। इससे पहले दिन में कर्नाटक की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस सुधांशु धूलिया की पीठ को बताया कि 29 मार्च 2013 को उडुपी के गवर्नमेंट प्री-यूनिवर्सिटी गर्ल्स कॉलेज ने एक प्रस्ताव पारित किया कि एक यूनिफॉर्म निर्धारित की जाएगी। यूनिफॉर्म में हिजाब शामिल नहीं था और हर छात्र ने वर्दी पहनी थी।

इसे भी पढ़ें: काटे बाल, जलाए हिजाब, महसा अमिनी की मौत के बाद ईरान में महिलाओं का महा-प्रदर्शन

एसजी तुषार मेहता ने पीठ को बताया कि 2022 में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया नामक एक संगठन के नेतृत्व में सोशल मीडिया पर एक आंदोलन शुरू हुआ। सोशल मीडिया आंदोलन को लोगों की धार्मिक भावनाओं के आधार पर आंदोलन बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। अब मामले में याचिकाकर्ता हैं उन्होंने 2021 में कॉलेज में प्रवेश लिया था और शुरू में यूनिफॉर्म के नियमों का पालन भी किया। 

अन्य न्यूज़