निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी जेईई मेन और नीट परीक्षा, अधिकारियों ने दी जानकारी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 21, 2020   23:17
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी जेईई मेन और नीट परीक्षा, अधिकारियों ने दी जानकारी

मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के एक बयान के अनुसार, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा संबंधी जेईई मेन के लिये 6.4 लाख उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड किया है। इसमें कहा गया है कि कुल 8,58,273 उम्मीदवारों में से 6,49,223 उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया है।

नयी दिल्ली। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मेन) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट स्नातक) का आयोजन सितंबर महीने में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के एक बयान के अनुसार, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा संबंधी जेईई मेन के लिये 6.4 लाख उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड किया है। इसमें कहा गया है कि कुल 8,58,273 उम्मीदवारों में से 6,49,223 उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया है। बयान में कहा गया है कि एनटीए को यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि वह जेईई मेन 2020 परीक्षा के उम्मीदवारों में 99.07 प्रतिशत को उनकी पहली पसंद का केंद्र शहर प्रदान कर सका है। 

इसे भी पढ़ें: परीक्षाएं आयोजित कराए बगैर डिग्री देने पर राज्य निर्णय नहीं कर सकते: UGC ने SC से कहा

इसमें कहा गया है कि 142 उम्मीदवारों ने विभिन्न कारणों से आवंटित केंद्र में बदलाव का आग्रह किया और एनटीए ने इस आग्रह पर सकारात्मक रूप से विचार किया। बयान में कहा गया है कि नीट स्नातक2020 के संबंध में पहली बार इस परीक्षा के लिये उम्मीदवारों को अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र शहर में बदलाव करने का पांच बार मौका दिया गया। इस तरह से 95 हजार उम्मीदवारों ने इसका लाभ उठाया। मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि जेईई (मेन) और नीट परीक्षासितंबर महीने में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगी। गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को जेईई (मेन) और नीट स्नातक परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध करने वाली याचिका को खारिज कर दिया था। इसका आयोजन सितंबर माह में निर्धारित है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...