गुजरात में केजरीवाल की उम्मीदों को मिलेगी उड़ान! AAP ने विधानसभा चुनाव में झोंक दी है पूरी ताकत

aap Gujarat
ANI
अंकित सिंह । Nov 24, 2022 3:54PM
आंदोलन से निकली पार्टी आम आदमी पार्टी पंजाब में इस साल मिली विधानसभा जीत के बाद उत्साहित है। यही कारण है कि उसने कई और राज्यों में भी चुनाव लड़ने की घोषणा की। इसी कड़ी में गुजरात में भी आम आदमी पार्टी इस बार अपनी पूरी चुनावी ताकत लगा रही है।

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार अपने चरम पर है। गुजरात में दो चरणों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। पहला चरण 1 दिसंबर को होगा जबकि दूसरा चरण 5 दिसंबर को होगा। गुजरात में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच ही रहा है। लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी की एंट्री से चुनाव को दिलचस्प माना जा रहा है। कुछ राजनीतिक विश्लेषक इस बार के चुनाव को त्रिकोणीय बता रहे हैं। हालांकि, पिछले 27 सालों से सत्ता में बरकरार भाजपा लगातार दावा कर रही है इस बार भी कांग्रेस ही उसकी प्रतिद्वंदी है। दूसरी ओर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल लगातार दावा कर रहे हैं कि गुजरात में बदलाव की आंधी है। इस बार सिर्फ और सिर्फ परिवर्तन होगा। 

इसे भी पढ़ें: शाह ने कहा कि कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' में मेधा पाटकर की मौजूदगी गुजरात का सबसे बड़ा अपमान है

आंदोलन से निकली पार्टी आम आदमी पार्टी पंजाब में इस साल मिली विधानसभा जीत के बाद उत्साहित है। यही कारण है कि उसने कई और राज्यों में भी चुनाव लड़ने की घोषणा की। इसी कड़ी में गुजरात में भी आम आदमी पार्टी इस बार अपनी पूरी चुनावी ताकत लगा रही है। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता लगातार गुजरात का दौरा कर रहे हैं। अरविंद केजरीवाल के अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, मनीष सिसोदिया, राघव चड्ढा, संजय सिंह गुजरात में पार्टी के पक्ष में प्रचार करते दिखाई दे रहे हैं। आम आदमी पार्टी ने 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव में भी हिस्सा लिया था। लेकिन कुछ खास सफलता नहीं मिली। लेकिन 2021 के नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी को सूरत में जिस तरीके से सफलता मिली, उससे उसमें उत्साह बढ़ गया। 

यही कारण है कि आम आदमी पार्टी ने गुजरात में पूरी ताकत और क्षमता के साथ चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया। 2021 के सूरत नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 27 सीटें जीती थी और 28.47% वोट हासिल किए थे। गांधीनगर की भी एक सीट पर उसे सफलता मिली थी। गांधीनगर में आपका वोट प्रतिशत 21.77 है। गुजरात में आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली मॉडल का दावा किया जा रहा है। खुद अरविंद केजरीवाल ने गुजरात में मुफ्त शिक्षा, मुफ्त में स्वास्थ्य, 300 यूनिट मुफ्त बिजली, महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये, 15 लाख रोजगार देने की घोषणा और 3000 बेरोजगारी भत्ता देने की भी घोषणा की है। इसके अलावा उन्होंने किसानों आदिवासियों और गांवों के लिए भी कई घोषणाएं की है। 

इसे भी पढ़ें: Gujarat में पीएम मोदी की धुआंधार रैली, कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना, बोले- युवा मतदाता भाजपा के साथ

आम आदमी पार्टी का दावा है कि गुजरात में भाजपा ने सिर्फ और सिर्फ भ्रष्टाचार किया है। गुजरात में भाजपा के पास दिखाने के लिए कोई काम नहीं है। यही कारण है कि भाजपा लगातार आम आदमी पार्टी को गाली दे रही है। गुजरात चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री उम्मीदवार भी घोषित कर दिया गया है। पत्रकार रहे इसुदान गढ़वी आम आदमी पार्टी की ओर से गुजरात में मुख्यमंत्री के चेहरा हैं। अरविंद केजरीवाल ने उनके नाम की घोषणा 4 नवंबर 2022 को की थी। गुजरात में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया हैं। राज्य चुनाव सह प्रभारी की भूमिका राघव चड्ढा निभा रहे हैं। 

अन्य न्यूज़