दिल्ली सरकार का तोहफा, 150 नई इलेक्‍ट्र‍िक बसों को केजरीवाल दिखाएंगे हरी झंडी, तीन दिनों तक मुफ्त में सफर

electric buses
Creative Common
अभिनय आकाश । May 23, 2022 7:52PM
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्विटर पर लिखा, "आने वाला सप्ताह दिल्ली के सतत सार्वजनिक परिवहन में एक मील का पत्थर होगा! अरविंद केजरीवाल सरकार डीटीसी बेड़े में 100 नई अत्याधुनिक 100% इलेक्ट्रिक बसें जोड़ रही है। 3 इन बसों को रखने के लिए पूरी तरह से इलेक्ट्रिक डिपो तैयार हैं।

द‍िल्‍ली की सड़कों पर अब इलेक्‍ट्र‍िक बसों की संख्‍या में लगातार इजाफा क‍िया जा रहा है। दिल्ली में यात्री 150 इलेक्ट्रिक बसों में 3 दिनों के लिए मुफ्त यात्रा कर सकेंगे, जिन्हें कल 24 मई को राष्ट्रीय राजधानी में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा झंडी दिखाकर रवाना किया जाना है। दिल्ली सरकार की तरफ से ये जानकारी दी गई है।  दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि इन बसों को रखने के लिए तीन पूरी तरह से इलेक्ट्रिक डिपो तैयार हैं।

150 इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्विटर पर लिखा, "आने वाला सप्ताह दिल्ली के सतत सार्वजनिक परिवहन में एक मील का पत्थर होगा! अरविंद केजरीवाल सरकार डीटीसी बेड़े में 100 नई अत्याधुनिक 100% इलेक्ट्रिक बसें जोड़ रही है। 3 इन बसों को रखने के लिए पूरी तरह से इलेक्ट्रिक डिपो तैयार हैं। आइए मिलकर दिल्ली की हरियाली सुनिश्चित करें।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में भारी बारिश और आंधी से कई मकान ढहे, आठ लोग घायल

3 दिनों के लिए मुफ़्त राइड

इलेक्ट्रिक बसों में तीन दिनों तक लोग मुफ्त में यात्रा कर सकेंगे। उसके बाद उनसे इसमें सफर करने का किराया लिया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से पत्र भी जारी कर दिया गया है। 

कई सुविधाओं से लैस 

ये बसें कितनी हाईटेक है आप इन खूबियों के जरिये समझ जाएंगे। ये लोअर फ्लोर एयरकंडीशन बसें रियल टाइम पसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी, पैनिक बटन, जीपीएस और अन्य सुविधाओं से लैस होगी।  इसी के साथ ये बसें विकलांग व्यक्तियों के लिए कंपैटिबल होंगी। महिला यात्रियों के लिए परिवहन विभाग ने नए कमांड और कंट्रोल सेंटर के साथ इंटिग्रेट किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Suicide In Delhi: वसंत विहार के एक फ्लैट में मृत पाई गईं महिला और उसकी दो बेटियां

पहली इलेक्ट्रिक बस को जनवरी में हुई लॉन्च

दिल्ली परिवहन निगम की पहली इलेक्ट्रिक बस को जनवरी में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। सीएम केजरीवाल ने कहा था कि शहर में जल्द ही 300 और बसें सार्वजनिक परिवहन से जुड़ेंगी। दिल्ली सरकार वर्तमान में डीटीसी के तहत 3,670 बसें और क्लस्टर बस सेवाओं के तहत 3,033 बसों का संचालन करती है। सरकार ने शहर के बेड़े में 5,000 और बसें जोड़ने का लक्ष्य रखा है। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़