बढ़ते प्रदूषण के बीच केजरीवाल की दिल्लीवासियों से 3 गुजारिश, बोले- लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का करें इस्तेमाल

बढ़ते प्रदूषण के बीच केजरीवाल की दिल्लीवासियों से 3 गुजारिश, बोले- लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का करें इस्तेमाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज मैं आपका सहयोग मांगने के लिए हाजिर हुआ हूं। हर दिल्लीवासी को अपने-अपने स्तर का प्रदूषण कम करना है। उन्होंने कहा कि बाहर वाने प्रदूषण से निपटने के लिए हमें अपना प्रदूषण कम करने की जरूरत है। इसके लिए आज मैं आपसे 3 गुजारिश करने के लिए आया हूं।

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर से प्रदूषण बढ़ने लगा है। इसी बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि महीने से मैं हर रोज़ दिल्ली में वायु प्रदूषण का डेटा ट्वीट कर रहा हूं। दिल्ली का अपना प्रदूषण सेफ लिमिट में है। पिछले 3-4 दिन से प्रदूषण बढ़ने लगा है क्योंकि आस-पास के राज्यों में राज्य सरकारों ने अपने किसानों की मदद नहीं की। इसलिए किसान पराली जलाने के लिए मज़बूर हैं।

केजरीवाल की 3 गुजारिश

उन्होंने कहा कि आज मैं आपका सहयोग मांगने के लिए हाजिर हुआ हूं। हर दिल्लीवासी को अपने-अपने स्तर का प्रदूषण कम करना है। उन्होंने कहा कि बाहर वाने प्रदूषण से निपटने के लिए हमें अपना प्रदूषण कम करने की जरूरत है। इसके लिए आज मैं आपसे 3 गुजारिश करने के लिए आया हूं। 

इसे भी पढ़ें: कोयला संकट की खबरों के बीच गृह मंत्री ने बुलाई आपात बैठक, ऊर्जा और कोयला मंत्री समेत कई अफसरों से हुई चर्चा 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि पिछले साल हमने रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ कैंपेन को शुरू किया था। उन्होंने कहा कि इससे तेल भी बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा। हमें आज कसम खानी है कि हम ऐसा ही करेंगे। यह कार्यक्रम 18 अक्टूबर से शुरू होने वाला है लेकिन आप आज से ही इस कैंपेन को शुरू कर दें।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का करें इस्तेमाल

उन्होंने कहा कि हफ्ते में एक बार आप अपने वाहन का इस्तेमाल न करें। या इसे हफ्ते में एक से अधिक बार भी कर सकते हैं। ऐसे में आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। विशेषज्ञों द्वारा बताया जा रहा है कि ऐसा करने से प्रदूषण भी कम होगा और तेल भी बचेगा। 

इसे भी पढ़ें: बिजली संकट: केजरीवाल ने फिर कहा- स्थिति गंभीर है, हालात सुधारने के लिए कर रहे काम 

ग्रीन दिल्ली ऐप को करें डाउनलोड

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रीन दिल्ली ऐप डाउनलोड करिए और जिम्मेदारी लीजिए कि कहीं भी दिल्ली के भीतर प्रदूषण दिखाई देता है तो आप तुरंत ही ऐप पर इसकी शिकायत करिए हमारी टीम तुरंत पहुंचकर प्रदूषण को कम करने की कोशिश करेगी।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।