भाजपा में बढ़ा केशव प्रसाद मौर्य का कद, दी गई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

By अंकित सिंह | Publish Date: Aug 9 2019 1:26PM
भाजपा में बढ़ा केशव प्रसाद मौर्य का कद, दी गई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी
Image Source: Google

केशव फिलहाल यूपी के उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। 2014 में फुलपुर लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद केशव को पार्टी ने 8 अप्रैल 2016 को, चैत्र के पहले दिन, प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बनाया था।

महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। पार्टी ने राज्य की चुनावी कमान अपने तीन दिग्गज नेताओं को दी है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव को महाराष्ट्र का चुनाव प्रभारी बनाया है। भूपेंद्र यादव के सहयोग के लिए शाह ने उत्तर प्रेदश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और कर्नाटक के पूर्व मंत्री लक्ष्मण सादवी को सह-प्रभारी नियुक्त किया है। भाजपा की इस नियुक्ति से केशव प्रसाद मौर्य का एक बार फिर से संगठन में कद बढ़ गया है। 



 
केशव फिलहाल यूपी के उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। 2014 में फुलपुर लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद केशव को पार्टी ने 8 अप्रैल 2016 को, चैत्र के पहले दिन, प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बनाया था। केशव राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे हैं और राम जन्मभूमि आंदोलन में भी बढ़ चढ़कर भाग लिया था। केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में भाजपा ने उत्तर प्रेदश विधानसभा चुनव में शानदार जीत हासिल की। जानकार मानते हैं कि भाजपा को केशव प्रसाद मौर्य की ही वहज से यूपी के ओबीसी वोटबैंक में सेंध मारी थी। 


केशव प्रसाद मौर्य को इस बात की उम्मीद थी कि पार्टी उन्हें ही उत्तर प्रेदश की सत्ता को संभालने के लिए आगे करेगी पर ऐसा हो ना सका। लगभग दस दिन तक चले माथापच्ची के बाद भाजपा ने योगी अदित्यनाथ को उत्तर प्रेदश के मुख्यमंत्री का ताज सौंप दिया और केशव मौर्य को दिनेश शर्मा के साथ उपमुख्यमंत्री बनाया गया और कई अहम मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई। केशव के लिए यह किसी झटके से कम नहीं था। लेकिन पार्टी के वफादार कार्यकर्ता होने के नाते केशव अपने जिम्मेदारियों को निभाते गए। बाद में उन्हें प्रदेश इकाई की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया। अब एक बार फिर केशव को पार्टी संगठन में वापस बुलाया गया है और वह यूपी के मुख्यमंत्री होने के साथ-साथ महाराष्ट्र में पार्टी को चुनावी दिशा भी देंगे। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video