कोविड-19 मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच हटाए गए बिहार स्वास्थ्य विभाग के सचिव कुमावत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 28, 2020   10:40
कोविड-19 मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच हटाए गए बिहार स्वास्थ्य विभाग के सचिव कुमावत

अगले आदेश तक बिहार राज्य योजना बोर्ड, पटना के परामर्शी के पद पर पदस्थापित किया गया है और इसके साथ बिहार लोक प्रशासन और ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक के अतिरिक्त प्रभार से भी मुक्त कर दिया गया है।

पटना। बिहार सरकार ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत का तबादला कर दिया है और उनके स्थान पर आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को नया विभागीय प्रधान सचिव नियुक्त किया है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, कुमावत की जगह 1991 बैच की आईएएस अधिकारी प्रत्यय अमृत स्वास्थ्य विभाग के नए प्रधानसचिव होंगे। अधिसूचना के अनुसार कुमावत को अगले आदेश तक बिहार राज्य योजना बोर्ड, पटना के परामर्शी के पद पर पदस्थापित किया गया है और इसके साथ बिहार लोक प्रशासन और ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक के अतिरिक्त प्रभार से भी मुक्त कर दिया गया है। अमृत, जो आपदा प्रबंधन विभाग और ऊर्जा विभाग के प्रधानसचिव के पद पर तैनात हैं, को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव पद की जिम्मेदारी सौंपे जाने के साथ उन्हें बिहार स्टेट पावर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक पद के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: DRDO की टीम ने अस्थाई कोविड अस्पताल के निर्माण के लिए पटना-मुज़फ्फरपुर का किया दौरा

उल्लेखनीय है कि बिहार सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच ही 20 मई को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात आइएएस अधिकारी संजय कुमार का तबादला कर उनके स्थान पर कुमावत को विभाग के प्रधान सचिव के पद पर तैनात किया था। मीडिया में आयी रिपोर्ट के मुताबिक दो दिन पहले कैबिनेट की बैठक के दौरान में स्वास्थ्य विभाग के मौजूदा प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत के कामकाज को लेकर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की शिकायत पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कुमावत की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जतायी थी। आईएमए बिहार के महासचिव सुनील कुमार ने भी शनिवार को मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कुमावत पर चिकित्सकों के प्रति उदासीन व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने की मांग की थी।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।