बंगाल में चुनावों के बीच बड़े पैमाने पर हिंसा, बाबुल सुप्रियो के खिलाफ FIR दर्ज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Apr 30 2019 8:20AM
बंगाल में चुनावों के बीच बड़े पैमाने पर हिंसा, बाबुल सुप्रियो के खिलाफ FIR दर्ज
Image Source: Google

पश्चिम बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी आरिज आफताब ने हालांकि दावा किया कि ‘छिटपुट घटनाओं’ को छोड़कर, कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा।

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की आठ लोकसभा सीटों पर चौथे चरण के मतदान के दौरान तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समर्थकों के बीच झड़पों और बम फटने की घटनाओं के बीच कुल 1.34 करोड़ में से करीब 76.44 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बाराबनी के एक मतदान केन्द्र में प्रवेश करने को लेकर चुनाव आयोग के निर्देश के बाद केन्द्रीय मंत्री और आसनसोल से भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी आरिज आफताब ने हालांकि दावा किया कि ‘छिटपुट घटनाओं’ को छोड़कर, कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा। आफताब ने संवाददाताओं से कहा कि कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर, आज मतदान कुलमिलाकर शांतिपूर्ण रहा। जहां से हमें शिकायतें मिली हैं वहां तत्काल जरूरी कार्रवाई शुरू की गई है।

उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत में अभी और बढोत्तरी होगी क्योंकि कई मतदाता अब भी मत देने के लिए पंक्तियों में खड़े हैं। राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) सिद्धी नाथ गुप्ता ने कहा कि हिंसा की घटनाओं को लेकर दिन में छह प्राथमिकी दर्ज हुईं और 145 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गुप्ता ने कहा कि प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़पों में पांच लोग घायल हो गये। इन सबका इलाज चल रहा है। तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं तथा समर्थकों को लाठी डंडों से लड़ते हुए देखा गया। इनमें महिलाएं भी थीं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि केन्द्रीय बलों ने बीरभूम में मतदान केन्द्र के अंदर गोली चलाई। उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने चुनावों में धांधली के लिए केन्द्रीय बलों का ‘दुरुपयोग’ किया।

इसे भी पढ़ें: 23 मई को नतीजे आएंगे तो दीदी के विधायक भी पार्टी छोड़ जाएंगे: पीएम मोदी

चुनाव आयोग ने बीरभूम के भाजपा उम्मीदवार दूध कुमार मंडल को उस समय कारण बताओ नोटिस जारी किया जब उन्हें वोट डालने से पहले मतदान केन्द्र के अंदर मोबाइल फोन पर बात करते हुए देखा गया। खबरें हैं कि सुप्रियो आसनसोल में एक मतदान केन्द्र के अंदर मतदान अधिकारियों से उलझ गये और इसके बाद तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने बाहर खड़े उनके वाहन पर हमला कर दिया। उनके वाहन का पिछला शीशा तोड़ दिया गया। गनीमत रही कि सुप्रियो को चोट नहीं आई। घटना के बारे में पूछे जाने पर तृणमूल की आसनसोल उम्मीदवार और अभिनेत्री मुन मुन सेन ने कहा कि उन्हें झड़पों की कोई जानकारी नहीं है क्योंकि वह देर से सोकर उठीं। बीरभूम सीट के नानूर, रामपुरहाट, नलहाटी और सिउरी इलाकों में भाजपा और तृणमूल के समर्थकों के बीच झड़पें हुईं, जिसमें कई लोग घायल हो गए।



निर्वाचन क्षेत्र के दुबराजपुर इलाके में, मतदाताओं ने केंद्रीय बलों के साथ कथित तौर पर हाथापाई की, जब उन्हें मोबाइल फोन के साथ मतदान केन्द्र में प्रवेश करने से रोक दिया गया। अधिकारी ने बताया कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षाकर्मियों ने कथित तौर पर हवा में गोलियां चलाईं, जिसके बाद इन मतदान केन्द्रों पर मतदान कुछ समय के लिए बाधित हो गया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा पर आरोप लगाए कि वह चुनावों में सुरक्षा बलों का दुरूपयोग कर रही है। तृणमूल सुप्रीमो बनर्जी ने कहा कि मैंने सुना है कि दुबराजपुर में सीआरपीएफ ने मतदान केंद्र के अंदर गोलियां चलाईं। मुझे अभी विस्तृत रिपोर्ट नहीं मिली है। सीआरपीएफ कर्मियों को मतदान केंद्रों के बाहर तैनात किया जा सकता है लेकिन उन्हें लाठीचार्ज करने या गोली चलाने का अधिकार नहीं है।

इसे भी पढ़ें: बंगाल में मतदान के बीच हिंसा, बाबुल सुप्रियों ने कहा- डरी है ममता बनर्जी

24 परगना जिले में एक रैली में ममता बनर्जी ने कहा कि कानून-व्यवस्था राज्य सरकार का विषय है न कि केंद्र सरकार का। अगर केंद्रीय बलों को रूट मार्च भी निकालने की जरूरत होती है तो उन्हें राज्य पुलिस को साथ लेना होता है। चुनाव आयोग बीरभूम के तृणमूल अध्यक्ष अनुब्रत मंडल पर भी नजर रख रहा है। कुछ चुनाव कार्यकर्ताओं ने उनकी मौजूदगी में ‘‘भय’’ महसूस करने की शिकायत की थी। तृणमूल पर लगभग हर मतदान केन्द्र पर धांधली का आरोप लगाते हुए भाजपा के कृष्णानगर उम्मीदवार कल्याण चौबे ने कहा कि कई इलाकों में मतदाताओं को वोट नहीं डालने दिया गया। तृणमूल के कृष्णनगर उम्मीदवार महुआ मोइत्रा ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि यह बेबुनियाद एवं झूठ है। राज्य के आठ निर्वाचन क्षेत्रों- बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट (सु), वर्द्धमान पूर्व (सु) वर्द्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर (सु) और बीरभूम में सोमवार को मतदान हुआ। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video