#LatestNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 20 March 2019

#LatestNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 20 March 2019

प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज दिनांक 20 Mar 2019 की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

छत्तीसगढ़ में सभी मौजूदा सांसदों का टिकट काटेगी, नये चेहरों को मिलेगा मौका

भाजपा ने एक बड़ा निर्णय करते हुए आगामी लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ के सभी 10 मौजूदा सांसदों की जगह नये चेहरों को उतारने की घोषणा की है। यह फैसला ऐसे समय में किया गया है जब पिछले साल राज्य विधानसभा चुनाव में पार्टी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। भाजपा के महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी अनिल जैन ने इसकी घोषणा की। 

कांग्रेस का आरोप, ‘चौकीदार’ होने का नाटक कर रहे हैं मोदी

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘‘मैं भी चौकीदार” अभियान पर मंगलवार को तंज करते हुए आरोप लगाया कि वह “चौकीदार” होने का नाटक कर लोगों को बेवकूफ बनाने का प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पांच साल सत्ता में रहने के बाद मोदी सरकार के पास लोगों को देने के लिए कुछ नहीं है और इसलिए वह ऐसे अभियान का सहारा ले रही हैं।

जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष बने भारत के पहले लोकपाल, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर

उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष को मंगलवार को देश का पहला लोकपाल नियुक्त किया गया। एक आधिकारिक आदेश के अनुसार सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की पूर्व प्रमुख अर्चना रामसुंदरम, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्य सचिव दिनेश कुमार जैन, महेंद्र सिंह और इंद्रजीत प्रसाद गौतम को लोकपाल का गैर न्यायिक सदस्य नियुक्त किया गया है। न्यायमूर्ति दिलीप बी भोंसले, न्यायमूर्ति प्रदीप कुमार मोहंती और न्यायमूर्ति अजय कुमार त्रिपाठी को भ्रष्टाचार निरोधक निकाय का न्यायिक सदस्य नियुक्त किया गया है।

जेटली का 108 कथित अर्थशास्त्रियों पर पलटवार, कहा- उल्टी बात करना इनकी फितरत

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आर्थिक वृद्धि के आंकड़ों में सरकार के हस्तक्षेप का आरोप लगाने वाले ‘108 कथित अर्थशास्त्रियों’ की मंगलवार को आलोचना की और उनकेको ‘फर्जी’ करार दिया। उन्होंने कहा कि उल्टी बातें करना इनकी फितरत रही है और ये मौजूदा सरकार के खिलाफ विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक के तहत गढ़े गए ज्ञापनों पर कई बार हस्ताक्षर कर चुके हैं। उल्लेखनीय है कि 108 अर्थशास्त्रियों और समाजिक विज्ञानियों ने पिछले सप्ताह एक साझा पत्र जारी कर देश में सांख्यिकी आंकड़े को प्रभावित करने में राजनीतिक हस्तक्षेप को लेकर चिंता जतायी।

ममता बनर्जी ने दिया मोदी-शाह को चुनौती, कहा- हिम्मत है तो मंत्रोच्चार करके दिखाएं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को अपने धर्म पर सवाल उठाने को लेकर भाजपा पर निशाना साधा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को चुनौती दी कि वे ‘मंत्रोच्चार’ में उनसे प्रतिस्पर्धा करें। ममता ने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में कई मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया जबकि भाजपा आम चुनावों से पहले राम मंदिर के मुद्दे पर सिर्फ राजनीतिक बयानबाजी कर रही है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।