#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 09 August 2019

By अर्चना द्विवेदी | Publish Date: Aug 9 2019 10:54AM
#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 09 August 2019
Image Source: Google

प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

अनुच्छेद 370 ने J&K को दिया आतंकवाद और भ्रष्टाचार, मोदी बोले- अब नए युग की होगी शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त करने को ‘‘ऐतिहासिक निर्णय’ करार दिया। राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 और 35ए ने जम्मू-कश्मीर को अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और व्यवस्था में बड़े पैमाने पर फैले भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया, ऐसे में देशहित को सर्वोपरि रखते हुए व्यवहार करें और जम्मू-कश्मीर-लद्दाख को नई दिशा देने में सरकार की मदद करें।
 
76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी नागरिकों को लेकर दिल्ली पहुंची समझौता एक्सप्रेस


समझौता एक्सप्रेस 76 भारतीय और 41 पाकिस्तानी नागरिकों को लेकर दिल्ली पहुंच गई है। गुरुवार को पाकिस्तान की ओर से समझौता एक्सप्रेस रद्द कर दिया गया था और ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन पर छोड़कर पाकिस्तानी ड्राइवर और गाइड अपने वतन वापस लौट गए थे। इसके बाद देर रात 1.30 बजे भारतीय ड्राइवर और गाइड ट्रेन को अटारी रेलवे स्टेशन से लेकर रवाना हुए थे। सुबह-सुबह समझौता एक्सप्रेस पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच गई है।
 
केरल में बाढ़ का कोहराम, 14 लोगों की मौत, कोच्चि एयरपोर्ट पर परिचालन बंद
केरल में भारी बारिश का कहर जारी है। एर्नाकुलम, त्रिशूर, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम जिलों में बीती रात जोरदार बारिश हुई। इस कारण कई घरों में पानी भर गया. मलप्पुरम और कोझीकोड को जोड़ने वाली प्रमुख सड़कें जल भराव के कारण बंद हैं। केरल में बाढ़ से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को बारिश से संबंधित अलग-अलग हादसों में 6 लोगों की मौत हो गई। आज सुबह 8 लोगों की मौत की पुष्टि की गई।
 


जम्मू में खुले स्कूल-कॉलेज, वापस लौट रहे हाजियों को मिलेगा पास
जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के कमजोर किए जाने के बाद आज पांचवां दिन है और पहला शुक्रवार है. सुरक्षाबल घाटी के चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं और धारा 144 लागू की गई है. हालांकि, आज जम्मू के कुछ इलाकों में कर्फ्यू में ढील दी जाएगी और स्कूल भी खुलेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम को राष्ट्र को संबोधित करते हुए नए कश्मीर की लकीर खींची और विकास-लोकतंत्र को लेकर कई संदेश दिए।
 
अमेरिका ने कहा, कश्मीर पर हमारी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है


अमेरिका ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर पर उसकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है और उसने भारत तथा पाकिस्तान से शांति एवं संयम बरतने का आह्वान किया। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस से संवाददाताओं ने यह पूछा कि क्या अमेरिका की कश्मीर पर नीति में कोई बदलाव आया है। अमेरिका की नीति यह रही है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है और दोनों देशों को ही इस मुद्दे पर बातचीत की गति और गुंजाइश को लेकर फैसला करना है। ओर्टागस ने एक और सवाल के जवाब में कहा, ‘‘अगर नीति में कोई बदलाव हुआ तो निश्चित तौर पर मैं यहां घोषणा करुंगी लेकिन ऐसा नहीं है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video