#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 12 August 2019

By अर्चना द्विवेदी | Publish Date: Aug 12 2019 11:18AM
#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 12 August 2019
Image Source: Google

प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने देशवासियों को दी ईद-उल-अजहा की बधाई

देशभर में ईद-उल-अजहा मनाया जा रहा है. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने देशवासियों को ईद-उल-अजहा की शुभकामनाएं दी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लिखा, 'ईद-उल-अजहा के अवसर पर सभी देशवासियों, विशेषकर हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं. ईद-उल-जुहा प्रेम, भाईचारे और मानव सेवा का प्रतीक है. आइए हम स्वयं को इन सार्वभौमिक जीवन मूल्यों के प्रति समर्पित करें जो हमारी संस्कृति की अमूल्य धरोहर है.'

धारा 370 हटाने पर PM मोदी बोले- कश्मीर आंतरिक मसला, सोच-समझकर लिया है फैसला

एक अंग्रेज़ी अखबार को इंटरव्यू देते हुए प्रधानमंत्री ने कश्मीर के मसले पर बात की. उन्होंने कहा कि कश्मीर को लेकर हमारी सरकार ने जो फैसला लिया है, वह पूरी तरह से घरेलू मामला है. हमने इस निर्णय को काफी सोच-समझ कर लिया है, हमें पूरा भरोसा है कि इससे घाटी के लोगों को काफी फायदा होगा. इसके अलावा आज मैन vs वाइल्ड में पीएम मोदी के साथ शूट हुआ एपिसोड आज यानी सोमवार को रात 9 बजे डिस्कवरी चैनल पर टेलीकास्ट होगा.



आर्टिकल 370 पर बोले मणिशंकर अय्यर और पी चिदंबरम, दिए विवादित बयान

अक्सर अपने बयानों को लेकर विवादों में रहने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले की आलोचना की है. मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को फिलिस्तीन बना दिया है. वहीं दूसरी ओर चिदंबरम ने कहा कि यदि जम्मू कश्मीर हिंदू बहुल राज्य होता तो बीजेपी इस राज्य का विशेष दर्जा नहीं छीनती. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी ने अपनी ताकत से अनुच्छेद को समाप्त किया.

केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बाढ़ से अबतक 183 लोगों की मौत, हालात बेहद खराब

बारिश से बेहाल दक्षिण और पश्चिम भारत को रविवार को भी कहीं से कोई राहत नहीं मिली और केरल में जहां 72 लोगों की मौत हुई है वहीं कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बारिश और बाढ़ के कारण 111 लोगों की जान चली गयी है. दक्षिण भारत के राज्य कर्नाटक में सभी नदियां उफान पर हैं. बेल्लारी जिले में तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित यूनेस्को विश्व धरोहर हम्पी रविवार की सुबह एक जलाशय से 1.70 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद डूब गया. अधिकारियों के अनुसार हम्पी से पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.

चीन के उपराष्ट्रपति वांग चिशान से मिले विदेश मंत्री एस जयशंकर



विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बीजिंग में चीन के उपराष्ट्रपति वांग चिशान से सोमवार को मुलाकात की. वांग चिशान के साथ जयशंकर की यह मुलाकात काफी अहम है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी चीन पहुंचे थे.

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video