#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 16 August 2019

By अर्चना द्विवेदी | Publish Date: Aug 16 2019 11:47AM
#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 16 August 2019
Image Source: Google

प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

पूर्व PM अटलजी की पहली पुण्यतिथि आज, PM मोदी समेत तमाम नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर शुक्रवार को उनके स्मारक सदैव अटल पर एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और वाजपेयी के परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों ने भजन और भक्ति संगीत के बीच दिवंगत भाजपा नेता को श्रद्धांजलि दी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी पहली पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी और लोगों से ‘इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत’ के उनके सिद्धांतों को ध्यान में रखने का अनुरोध किया।

जम्मू-कश्मीर धारा 370 पर UNSC कश्मीर मामले पर बंद कमरे में करेगी बैठक

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने के भारत के फैसले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में आज चर्चा हो सकती है। यूएनएससी की अध्यक्ष जोआना रोनेका ने बुधवार को बताया था कि भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लिए जाने के बाद चीन ने इस सत्र को कराने के लिए औपचारिक निवेदन किया। रोनेका ने बताया था कि अगर परिषद के सभी सदस्य मौजूद रहते हैं तो सत्र शुक्रवार यानी 16 अगस्त को बुलाया जा सकता है। इससे पहले पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यूएन को पत्र लिखकर भारत के कश्मीर को लेकर लिए गए निर्णय पर तत्काल एक सत्र बुलाने का अनुरोध किया था जिसे समर्थन न मिलने पर चीन ने पाक का साथ देते हुए इस मामले पर गुप्त बैठक की बात कही।



धारा 370 पर SC ने सुनवाई टाली, CJI ने दोबारा याचिका दायर करने को कहा

अनुच्छेद 370 को लेकर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई जिसे चीफ जस्टिस रंजन गोगोई टाल दिया और इस मामले में दोबारा याचिका दायर करने को कहा. सुप्रीम कोर्ट ने आज दो याचिकाओं पर सुनवाई की जिनमे से पहली याचिका में अनुच्छेद 370 हटाए जाने का विरोध किया गया. वहीं दूसरी याचिका में कश्मीर में पत्रकारों से सरकार का नियंत्रण हटाने की मांग की गई. साथ ही कश्मीर में लगे कर्फ्यू पर राजभवन के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को जानकारी दी कि जम्मू-कश्मीर सरकार का सचिवालय और अन्य कार्यालय शुक्रवार से काम करना आरंभ कर देंगे जबकि आमजन पर लगे प्रतिबंधों में ढील नमाज के बाद की स्थिति पर निर्भर करेगी।

प्रियंका ने कहा पहलू खान मामले में कोर्ट का फैसला चौंकाने वाला, आशा है राजस्थान सरकार न्याय दिलाएगी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पहलू खान हत्या मामले में सभी आरोपियों को बरी किए जाने संबंधी अदालती फैसले को  चौंकाने वाला  करार देते हुए शुक्रवार को उम्मीद जताई कि अशोक गहलोत सरकार  इस मामले में न्याय दिलाकर अच्छा उदाहरण पेश करेगी।

टीम इंडिया के कोच के लिए मुंबई में शुरू हुआ इंटरव्यू, रेस में शास्त्री सबसे आगे



टीम इंडिया के कोच पद के लिए शुक्रवार को मुंबई स्थित बीसीसीआई के हेडक्वार्टर में सुबह साढ़े 10 बजे इंटरव्यू शुरू हो चुका है। कपिल देव के नेतृत्व वाली क्रिकेट सलाहकार समिति पर भारतीय टीम का नया कोच चुनने की जिम्मेवारी है. इस समिति में अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी भी शामिल हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए 6 नामों को शॉर्टलिस्ट किया है, जिसमें वर्तमान कोच रवि शास्त्री भी शामिल हैं। रवि शास्त्री के अलावा दो और भारतीय कोच (पूर्व क्रिकेटर लालचंद राजपूत और रॉबिन सिंह) को भी शॉर्टलिस्ट किया गया है।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video