#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें June 2019

latest-hindi-news-of-24-june-2019
प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

RBI को बड़ा झटका, डिप्‍टी गवर्नर विरल आचार्य ने अचानक दिया इस्‍तीफा

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अपने निर्धारित कार्यकाल के पूरा होने से छह महीने पहले ही अपना इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने 2017 में RBI ज्वॉइन किया था। विरल आचार्य का इस्तीफा देना RBI के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। फिलहाल उनके इस फैसले को लेकर यह कहा जा रहा है कि उन्होंने कुछ महीनों से आरबीआई गवर्नर शक्‍तिकांत दास के फैसलों से अलग अपना विचार रखना शुरू कर दिया था जिसके बाद एक टकराव की स्थिति पैदा हो गई थी। हालांकि उन्होंने इसे अपना निजी फैसला बताया है।  

मौत के बुखार पर SC की फटकार, मोदी-नीतीश सरकार से 7 दिन में मांगा जवाब

बिहार में इन्सैफेलाइटिस यानि चमकी नामक बुखार से टूट रही सांसों की डोर और मातम, गम व रोष के बीच देश की सर्वोच्च अदालत ने संज्ञान लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में बच्चों की मौत पर केंद्र और राज्य सरकार को फटकार लगाते हुए सात दिन के अंदर जवाब दाखिल करने को कहा है। कोर्ट ने सरकार से तीव्र इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम से पीड़ित बच्चों के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य, पोषण और स्वच्छता से संबंधित सुविधाओं का विवरण पेश करने को कहा है। 

राज्यसभा में उठा पेयजल संकट का मुद्दा, जटिया बोले- गंभीर रूप ले रही है यह समस्या

राज्यसभा में सोमवार को विभिन्न दलों के सदस्यों ने देश के अलग अलग हिस्सों में बढ़ रहे पेयजल संकट का मुद्दा उठाया और सरकार से नदियों को जोड़ने तथा भूजल का स्तर बढ़ाने की खातिर वर्षा जल संचयन जैसे कदम उठाते हुए समय रहते समाधान निकालने की मांग की। शून्यकाल में भाजपा के सत्यनारायण जटिया ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि यह पुरानी समस्या है जो दिन पर दिन गंभीर रूप लेती जा रही है। मध्यप्रदेश में बुंदेलखंड, राजस्थान के बाड़मेर और बीकानेर, महाराष्ट्र के विदर्भ में अत्यंत चिंताजनक स्थिति है जहां पेयजल संकट बना रहता है लेकिन अब कर्नाटक, झारखंड और देश के विभिन्न हिस्सों में समस्या विकराल रूप लेती जा रही है।

मायावती ने ट्वीट कर सपा पर बोला हमला, गठबंधन से अलग होने का किया ऐलान

बसपा प्रमुख मायावती से सपा से गठबंधन खत्म करने की अधिकारिक घोषणा कर दी है। मायावती ने एक के बाद एक तीन ट्वीट पर यह घोषणा की। मायावती ने कहा कि हमने सभी पुराने गिले-शिकवों को भुलाकर सपा के साथ घटबंधन किया पर हमें निराशा हाथ लगी। अतः पार्टी व मूवमेन्ट के हित में अब बीएसपी आगे होने वाले सभी छोटे-बड़े चुनाव अकेले अपने बूते पर ही लड़ेगी।

प्रियंका ने की अपील, बेटी का इलाज नहीं करा पा रहे पिता की मदद करे यूपी सरकार

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार से अपील की कि अपनी बेटी का इलाज नहीं करा पा रहे पिता की तत्काल मदद की जाए। एप्लास्टिक अनीमिया से जूझ रही बच्ची के पिता ने इलाज नहीं हो पाने की स्थिति में अपने परिवार के लिये कथित तौर पर इच्छामृत्यु की मांग की है। प्रियंका ने ट्वीट किया, ‘‘ललिता के परिवार को इलाज के लिये हरसंभव मदद मिलनी चाहिये। यह बेहद शर्मनाक है कि किसी को इस कारण इच्छामृत्यु की मांग करने की जरूरत पड़ रही है।

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़