#LatestHindiNews देश दुनिया को प्रभावित करने वाली आज की सबसे बड़ी ख़बरें 31 July 2019

latest-hindi-news-of-31-july-2019
प्रभासाक्षी की विशेष पेशकश दिनभर की बड़ी ख़बरों से सम्बंधित बुलेटिन में पेश हैं आज की बड़ी ख़बरें। हमारा यह नया प्रयास आपको कैसा लगा इसके बारे में अपनी प्रतिक्रियाएं हमें अवश्य भेजें।

मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मिली आजादी, राज्यसभा में ऐतिहासिक बिल पास

मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की कुप्रथा से मुक्ति दिलाने के लिए लाये गये मुस्लिम महिला विधेयक 2019 को राज्यसभा की मंजूरी मिल गयी और इस तरह नरेंद्र मोदी सरकार का एक बड़ा चुनावी वादा पूरा हुआ। राज्यसभा में बिल के पक्ष में 99 मत मिले जबकि विरोध में 84 मत पड़े। 

तीन तलाक बिल पास होने पर बोले अमित शाह, पुरानी कुप्रथा से मुक्ति मिलेगी

गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को संसद में तीन तलाक विधेयक पारित होने की प्रशंसा की और कहा कि विधेयक से मुस्लिम महिलाओं को पुरानी कुप्रथा से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने राज्यसभा में विधेयक पारित होने को भारत के लोकतंत्र के लिए महान दिन करार दिया।  वहीं महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि राज्यसभा में तीन तलाक विधेयक का पारित होना लाखों मुसलमान महिलाओं की जीत है और उन्होंने इसे सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास का वास्तविक साक्ष्य बताया। साथ ही  कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने विधेयक पारित  होना संविधान और लोकतंत्र की जीत बताया। 

कैफे कॉफी डे के संस्थापक सिद्धार्थ का शव मिला, दो दिन से थे लापता

‘कैफे कॉफी डे’ के संस्थापक वीजी सिद्धार्थ का शव कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में नेत्रावती नदी में बुधवार को मिला। सिद्धार्थ सोमवार से लापता थे। उनका शव उल्लाल के निकट नदी किनारे आ गया था और स्थानीय मछुआरों ने उसे निकाला। मैंगलुरू के विधायक यू टी खादर ने बताया कि मित्रों और संबंधियों ने इस बात की पुष्टि की है कि शव सिद्धार्थ का ही है।

उन्नाव रेप केस में सुप्रीम कोर्ट में कल होगी सुनवाई, UP से ट्रांसफर हो सकता है केस

उन्नाव रेप केस में सुप्रीम कोर्ट कल यानी गुरुवार को सुनवाई करेगा. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने पीड़िता की मेडिकल रिपोर्ट को तलब किया है. बुधवार को सुनवाई के दौरान सीनियर वी गिरि ने कहा कि इस मामले में उत्तर प्रदेश से बाहर ट्रांसफर कर देना चाहिए.

UP में हुआ बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, प्रधान गृह सचिव सहित 26 IAS अधिकारियों का तबादला

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार देर रात प्रधान गृह सचिव अरविंद कुमार सहित 26 आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए और कुछ के विभागों में फेरबदल भी किया। कुमार की जगह अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को गृह विभाग का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। अवस्थी अभी सूचना, धार्मिक कार्य, गृह, खुफिया, वीजा पासपोर्ट, जेल प्रशासन एवं सुधार तथा सतर्कता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं। उनके पास सीईओ UPEIDA और UPSSA का भी प्रभार बरकरार रखा गया है। 

पृथ्वी शॉ पर लगा 8 महीने का प्रतिबंध, बोले- मजबूत होकर वापसी करूंगा

भारत के प्रतिभाशाली सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने डोपिंग परीक्षण में नाकाम रहने के बाद मंगलवार को प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से आठ महीने के लिये प्रतिबंधित किये जाने की सजा स्वीकार करते हुए कहा कि इस खबर ने उन्हें झकझोर दिया है लेकिन वह और मजबूत होकर वापसी करेंगे। बीसीसीआई ने डोप परीक्षण में नाकाम होने के बाद 19 साल के इस क्रिकेटर को 15 नवंबर 2019 तक खेल के सभी प्रारूपों से निलंबित कर दिया है। 

नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

अन्य न्यूज़