तैयारियों में जुटी DIAL, बिना मास्क के एयरपोर्ट में नहीं मिलेगी यात्रियों को एंट्री ! पढ़ें पूरी रिपोर्ट

तैयारियों में जुटी DIAL, बिना मास्क के एयरपोर्ट में नहीं मिलेगी यात्रियों को एंट्री ! पढ़ें पूरी रिपोर्ट

दिल्ली के तीनों एयरपोर्ट को ध्यान में रखते हुए डायल ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। तैयारियों में ध्यान दिया जा रहा है कि यात्रियों की आवाजाही में किस तरीके से सामाजिक दूरी का पालन कराया जा सकें।

नयी दिल्ली। लॉकडाउन के चलते एयरपोर्ट पर आवाजाही बंद है लेकिन इसकी शुरुआत कैसे होगी इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है। फिलहाल तो यात्री की आवाजाही कैसे हो इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। दिल्ली एयरपोर्ट को चलाने वाली कम्पनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड यानी की डायल तैयारियों में जुट गई है।

दिल्ली के तीनों एयरपोर्ट को ध्यान में रखते हुए डायल ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। तैयारियों में ध्यान दिया जा रहा है कि यात्रियों की आवाजाही में किस तरीके से सामाजिक दूरी का पालन कराया जा सकें। इसके लिए डायल ने एयरपोर्ट्स की सभी पार्किंग, सिटिंग एरिया, लिफ्ट्स, सर्चिंग-फ्रिस्किंग पॉइंट सिक्यॉरिटी होल्ड एरिया, ड्यूटी फ्री शॉप जोन, एंट्री गेट और एयरोब्रिज सामाजिक दूरी का पालन करवाने के लिए ब्लैक और येलो टेप से निशान बना रही है। ताकि एक यात्री दूसरे यात्री से एक मीटर की दूरी बना सकें। 

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद सामुदायिक दूरी नियमों के साथ दिल्ली हवाईअड्डा खोलने के लिए तैयार डायल 

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक जांच कम्पनियों और डायल का कहना है कि किसी भी यात्री को बिना मास्क के एयरपोर्ट पर जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इतना ही नहीं एयरोब्रिज और एयर साइड में चलने वाली बसों में भी सामाजिक दूरी का खासा ध्यान रखा जाएगा।

हर जगह लगे होंगे सैनिटाइजर कियॉस्क

एयरपोर्ट के भीतर यात्रियों के बैठने के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। साथ ही साथ हर जगह सैनिटाइजप कियॉस्क लगे होंगे और समय-समय पर एयरपोर्ट को सेनिटाइज किया जाएगा। इसके लिए 500 कर्मचारियों की एक टीम बनाई जाएगी जो सेनिटाइजेशन का काम देखेगी।

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यात्रियों को घरों से चेक-इन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। ताकि काउंटर्स पर लगने वाली भीड़ से बचा जा सकें। यात्रियों के सामान को सेनिटाइज करने के लिए डायल यूवी मशीनों का भी सहारा ले सकती है। हालांकि, अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि एयर ट्रैफिक कब से शुरू होगा। 

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन: कुछ राज्यों में ढील, कुछ में कोई राहत नहीं, संक्रमण के मामले दोगुने होने की दर कम हुई 

डायल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि डायल कतारों में खड़े होने के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए अपने यात्रियों को जानकारी देने के वास्ते जागरूकता अभियान चलाती रहेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली एयरपोर्ट जरूरी सेवाकर्मियों को प्रशिक्षण दे रहा है और सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए जोखिम का आंकलन कर रहा है।

वायरस पर काबू पाने के बाद हटेगा प्रतिबंध

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को बताया था कि राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर से प्रतिबंध सरकार द्वारा यह सुनिश्चित करने के बाद ही हटाया जाएगा कि कोविड-19 अब पूरी तरह नियंत्रण में है और इससे हमारे देश और लोगों को कोई खतरा नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: सरकार ने ट्रेन, विमान सेवाओं का परिचालन शुरू करने पर नहीं लिया कोई फैसला: जावडेकर 

हालांकि डायल ने यह साफ कर दिया कि वह अभी शुरुआती तैयारियां कर रही है। बाकी तैयारियों को अंतिम रूप मंत्रालय और एयरलाइंस से बात करने के बाद ही दिया जा सकेगा।

आम दिनों की तरह विमान में नहीं बैठेंगे यात्री

अमूमन देखा जाता रहा है कि एयरलाइन्स कम्पनियां विमान की सभी सीटों को भरने का प्रयास किया करते थे और तीनों सीटों पर यात्री बैठते थे। लेकिन कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए यह तो तय है कि मंत्रालय और एयरलाइन्स कोताही नहीं बरतेगी। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि शुरुआत में विमान पूरी तरह से भरकर उड़ान नहीं भरेगा। इनमें भी सामाजिक दूरी का खासा ख्याल रखा जाएगा। ऐसे में तीन वाली सीट में सिर्फ एक ही यात्री को बैठने की इजाजत दी जा सकती है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।