श्रीनगर का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया अनंतनाग में हुआ मतदान, यहां देखें कितनी हुई वोटिंग

By सुरेश डुग्गर | Publish Date: Apr 23 2019 5:57PM
श्रीनगर का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया अनंतनाग में हुआ मतदान, यहां देखें कितनी हुई वोटिंग
Image Source: Google

अनंतनाग के डुरू, कोकरनाग, शंगस और पहलगाम में मतदान प्रतिशत सबसे अधिक रहा। जबकि अनंतनाग और बीजबेहाड़ा में मतदान प्रतिशत कम हुआ।

जम्मू। अनंतनाग सीट पर पहले चरण में आज हुए मतदान में मतदाताओं ने आतंकवादियों, अलगाववादियों के चुनाव बहिष्कार को ठेंगा दिखाते हुए मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़कर भाग लिया। नौ घंटे तक चली मतदान की प्रक्रिया में करीब 13.1 प्रतिशत मतदाताओं ने भाग लिया। हालांकि अनंतनाग में हुआ मतदान श्रीनगर में हुए मतदान प्रतिशत, 14.8 को नहीं तोड़ पाया पर आज का मतदान हिंसा रहित रहा। वैसे रात को पत्थरबाजों और आतंकियों ने बहुतेरी कोशिशें की थीं मतदान प्रक्रिया को नुक्सान पहुंचाने की। जिला अनंतनाग के डुरू, कोकरनाग, शंगस और पहलगाम में मतदान प्रतिशत सबसे अधिक रहा। जबकि अनंतनाग और बीजबेहाड़ा में मतदान प्रतिशत कम हुआ। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के पैतृक कस्बे बिजबिहाड़ा में मात्र 2 प्रतिशत मतदाताओं ने ही मतदान किया। यहां मतदान प्रतिशत कम होने से माना जा रहा है कि इसका सीधा नुकसान महबूबा मुफ्ती को होगा। जबकि अनंतनाग में 3.5 प्रतिशत लोगों ने ही मतदान किया।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: अनंतनाग सीट: बुरहान वानी के इलाके में मंगलवार को होगा मतदान

जिन इलाकों में आतंकवादी मतदान प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं, ऐसे संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षाबलों ने किलाबंधी कर रखी थी। चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कश्मीर के अनंतनाग सीट पर पहले चरण में कुल मतदान 13.1 प्रतिशत हुआ। यहां 527497 मतदाताओं में से 68893 मतदाताओं ने वोट डाले। अनंतनाग में 3030 मतदाताओं सहित 3.5 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। वहीं डुरू में 14470 मतदाताओं सहित 18.4 प्रतिशत, कोकरनाग में 18411 मतदाताओं सहित 19.6 प्रतिशत, शंगस में 13332 मतदाताओं सहित 15.1 प्रतिशत, बीजबेहाड़ा में 1893 मतदाताओं सहित 2 प्रतिशत जबकि पहलगाम में 17757 मतदाताओं सहित 29.5 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इसी सीट पर अब दूसरे चरण के मतदान 29 अप्रैल को कुलगाम में करवाए जाएंगे।

अधिकारियों ने बताया कि अशांत दक्षिण कश्मीर में जिले के अधिकतर हिस्सों में लोग मतदान देने के लिए घर से नहीं निकले। राज्य पुलिस के अनुरोध पर चुनाव आयोग ने अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में मतदान का समय दो घंटे कम कर दिया था। अनंतनाग लोकसभा सीट पर पहले चरण की वोटिंग से पहले सोमवार की रात कई बूथों पर पथराव की सूचना है। साथ ही ग्रेनेड फेंके जाने की भी खबर है। सूत्रों के अनुसार, अनंतनाग जिले के अच्छाबल इलाके के त्राहपु, मागरेपोरा में बूथों पर पथराव किया गया। इस दौरान पथराव कर रहे लोगों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे गए। इससे काफी देर तक तनावपूर्ण स्थिति बनी रही। आतंकियों ने लाजबल में पोलिंग बूथ को निशाना बनाकर ग्रेनेड फेंका। हालांकि, ग्रेनेड बाहर ही फट गया, जिससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ।



इसे भी पढ़ें: धारा 370 पर फिर भड़कीं महबूबा मुफ्ती, अनंतनाग सीट से भरा नामांकन

इस बीच अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र के महत्वपूर्ण मतदाताओं के रूप में जाने जाने वाले कश्मीरी विस्थापितों ने भी तीसरे चरण के मतदान के दौरान मंगलवार कड़ी चौकसी के बीच अनंतनाग लोकसभा से सांसद चुनने के लिए अपने मतों का प्रयोग किया। उनके लिए कई जगह विशेष बूथ बनाए गए थे।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video