बारिश की मार के बाद महाराष्ट्र सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, अब नहीं चुकाना पड़ेगा बिजली बिल

farmers
प्रतिरूप फोटो
ANI
अंकित सिंह । Nov 22, 2022 2:40PM
फडणवीस ने यह भी कहा कि जिन किसानों को बारिश की वजह से नुकसान हुआ है, उन पर यह दबाव नहीं डाला जाएगा। इन किसानों को 2 महीने का बिजली बिल नहीं जमा करना पड़ेगा। इसका मतलब साफ है कि बारिश की वजह से प्रभावित लाखों किसानों को सितंबर तथा अक्टूबर महीने का बिजली बिल जमा नहीं करना पड़ेगा।

महाराष्ट्र में भारी बारिश से प्रभावित किसानों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देने की कोशिश की है। ऐसे में सरकार ने किसानों को बिजली बिल जमा करने से छूट दी है। महाराष्ट्र सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि जिन किसानों को भारी बारिश की वजह से नुकसान हुआ है, उन्हें बिजली बिल जमा करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के लाखों किसानों को फायदा हुआ है। इस बात की जानकारी महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दी है। उन्होंने कहा कि सरकार के बिजली इकाइयों से जुड़ी कोई भी एजेंसियां किसानों को बिल जमा करने के लिए बाध्य नहीं करेगी।

इसे भी पढ़ें: संजय राउत ने कोश्यारी को बताया बीजेपी का प्रचारक, कहा- महाराष्ट्र में राज्यपाल की गरिमा ख़त्म हो गई

फडणवीस ने यह भी कहा कि जिन किसानों को बारिश की वजह से नुकसान हुआ है, उन पर यह दबाव नहीं डाला जाएगा। इन किसानों को 2 महीने का बिजली बिल नहीं जमा करना पड़ेगा। इसका मतलब साफ है कि बारिश की वजह से प्रभावित लाखों किसानों को सितंबर तथा अक्टूबर महीने का बिजली बिल जमा नहीं करना पड़ेगा। फडणवीस ने यह भी कहा कि जो किसान बिजली बिल जमा करने में सक्षम हैं, वह इसका भुगतान कर सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मैंने राज्य की बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारियों की आदेश दे दिया है। किसानों पर बिजली बिल जमा करने का दबाव नहीं डाला जाएगा। आपको बता दें कि इस बार महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से किसानों के फसल बर्बाद हो गए हैं। 

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी ने फोन कर पूछा संजय राउत का हाल, शिवसेना नेता ने इस व्यवहार की प्रशंसा की

महाराष्ट्र सरकार ने ऐलान में यह भी कहा है कि कई किसानों का बिजली बिल लंबे समय से बाकी है और उनके कनेक्शन काटे जाने की कार्यवाही भी की जा रही है। फिलहाल इन किसानों को इस सीजन का बिजली बिल जमा करना पड़ेगा और उनका कनेक्शन भी नहीं कटेगा। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के बयान पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि जब तक सूरज और चंद्रमा का अस्तित्व रहेगा, महान योद्धा शिवाजी राज्य और देश के नायक और आदर्श बने रहेंगे।  उन्होंने कहा, यहां तक ​​​​कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के मन में भी इस बारे में कोई संदेह नहीं है।

अन्य न्यूज़