देशवासियों से प्रधानमंत्री की अपील, बोले- लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए करें मतदान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 13 2019 3:07PM
देशवासियों से प्रधानमंत्री की अपील, बोले- लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए करें मतदान
Image Source: Google

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं अलग-अलग क्षेत्रों के प्रभावशाली लोगों, राजनीति, उद्योग, खेल और फिल्म जगत के लोगों से कहना चाहूंगा कि वे मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आगे आएं।

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आगामी लोकसभा चुनाव में बड़ी संख्या में मतदान की अपील करते हुए बुधवार को कहा कि वोट देश की विकास यात्रा में हमारी भागीदारी का संकल्प है और मताधिकार का प्रयोग देश के सपनों तथा आकांक्षाओं को पूरा करने में योगदान देता है। उन्होंने कहा कि सभी मतदाताओं खास तौर पर पहली बार वोट डालने वालों को उत्साहित होकर मतदान करना चाहिए। मोदी ने कहा कि मैं अलग-अलग क्षेत्रों के प्रभावशाली लोगों, राजनीति, उद्योग, खेल और फिल्म जगत के लोगों से कहना चाहूंगा कि वे मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आगे आएं। हम सब लोग मिलकर यह दिखा दें कि इस बार अभूतपूर्व मतदान होगा और इस बार का मतदान देश के चुनावी इतिहास के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: नकारात्मक माहौल में नहीं कर सकते आर्थिक वृद्धि की उम्मीद: राहुल गांधी

प्रधानमंत्री ने लोकतंत्र के लिये चार अनुरोध शीर्षक से अपने ब्लॉग में आज ही रजिस्टर कराने, अपने नाम की जांच मतदाता सूची में अच्छे से करने, अपने कार्यक्रम सोच समझकर तय करने और दूसरों को भी प्रेरित करने का अनुरोध किया। मोदी ने लिखा कि लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के मतदान में अब महीने भर से भी कम समय है। मतदान हमारे महत्वपूर्ण कर्तव्यों में से एक है। हमारा वोट देश की विकास यात्रा में हमारी भागीदारी का संकल्प है। मताधिकार का प्रयोग कर हम देश के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने में अपना योगदान देते हैं। उन्होंने कहा कि आइए, एक ऐसा वातावरण बनाते हैं, जहां वोटर कार्ड पाना और वोट देना गर्व की बात हो, सब लोग इसको लेकर उत्साहित हों। विशेषकर पहली बार वोट डालने वालों के लिए तो यह लोकतंत्र का उत्सव ही बन जाए।

मोदी ने कहा कि ऐसा माहौल बने कि वोट नहीं कर पाने पर व्यक्ति को पश्चाताप हो। कभी देश में कुछ भी गलत दिखे तो व्यक्ति अपने आप को उसके लिए जिम्मेदार माने और सोचे कि यदि मैं उस दिन वोट करने गया होता तो ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पैदा नहीं होती और देश मुसीबत नहीं झेलता। हमें अपने जीवन में ऐसा पछतावा न हो, इसके लिए वोट अवश्य दें। प्रधानमंत्री ने लिखा कि आज मैं आप लोगों से चार अनुरोध करना चाहता हूं- आज ही रजिस्टर करायें, अपने नाम की जांच मतदाता सूची में अच्छे से करें, अपने कार्यक्रम सोच समझकर तय करें और दूसरों को भी प्रेरित करें। मोदी ने अपने ब्लाग में कहा कि आज ही रजिस्टर करें। वोटर कार्ड होना हर व्यक्ति के लिए गर्व का विषय हो। अगर आपने अपने आपको वोटर के रूप में रजिस्टर नहीं किया है तो जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा करें। आप वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। 



इसे भी पढ़ें: महात्मा गांधी के सिद्धातों को कांग्रेस ने भुलाया: नरेंद्र मोदी

उन्होंने कहा कि 2019 का चुनाव बहुत ही खास है, क्योंकि 21वीं सदी में जन्म लेने वाले युवाओं को वोट करने का अवसर प्राप्त होगा। मुझे विश्वास है कि जिन युवाओं को वोट देने का अधिकार है और जो अब तक खुद को रजिस्टर नहीं कर पाए हैं, वे जल्द से जल्द ऐसा करेंगे और हमारे महान लोकतंत्र को और मजबूत करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने नाम की जांच मतदाता सूची में अच्छे से कर लें। समय रहते एक बार फिर से मतदाता सूची को देखें और ये जांच लें कि उसमें आपका नाम दर्ज है या नहीं। ये सुनिश्चित करें कि जहां आप रहने गए हैं, वहां की मतदाता सूची में आपका नाम हो। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख तक इंतजार नहीं करें और आज ही अपना नाम जुड़वा लें।

उन्होंने लिखा कि अपने कार्यक्रम सोच समझकर तय करें। चुनाव की तारीखों की घोषणा हो चुकी है। आने वाले दिनों की योजना इस तरह बनाएं कि आप मतदान के दिन उपलब्ध हों। आपका एक वोट राष्ट्र का भविष्य तय करेगा, इसलिए जरूरत पड़े तो वोट डालने के लिए छुट्टी भी लें। मोदी ने कहा कि मतदान के लिये दूसरों को भी प्रेरित करें। आप अपने परिवार के सदस्यों और साथियों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। प्रधानमंत्री ने लिखा, ‘अधिक से अधिक मतदान का मतलब है, एक मजबूत लोकतंत्र और एक मजबूत लोकतंत्र से ही विकसित भारत बनेगा। हमने देश में पिछले कुछ चुनावों में रिकॉर्ड मतदान देखा है।’

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video