CEC ने कश्मीरी अधिकारियों से कहा- निष्पक्षता के साथ हो आगामी चुनाव, सुनिश्चित करें

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 5 2019 8:53AM
CEC ने कश्मीरी अधिकारियों से कहा- निष्पक्षता के साथ हो आगामी चुनाव, सुनिश्चित करें
Image Source: Google

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा राज्य में चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिये चुनाव आयोग की टीम के साथ जम्मू कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।

श्रीनगर। मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने जम्मू कश्मीर सरकार के अधिकारियों से सोमवार को कहा कि वे इस बात को सुनिश्चित करें कि आगामी लोकसभा और राज्य विधानसभा के चुनाव ‘बिल्कुल निष्पक्षता’ के साथ हों और लोकतंत्र के सिद्धांतों के अनुरूप ‘सर्वाधिक समावेशी’ हों। अरोड़ा राज्य में चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिये चुनाव आयोग की टीम के साथ जम्मू कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने राज्य सरकार के असैन्य और पुलिस अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक के बाद यह दिशा-निर्देश दिया।

इसे भी पढ़ें: राजनीतिक दलों ने EVM को बना दिया फुटबॉल: मुख्य निर्वाचन आयुक्त

जिन अधिकारियों ने चुनाव आयोग की टीम से मुलाकात की उसमें कश्मीर के संभागीय आयुक्त अहमद खान, एडीजीपी (कानून व्यवस्था) मुनीर अहमद खान,कश्मीर के आईजीपी एस पी पाणि के अतिरिक्त कश्मीर और लद्दाख संभागों के उपायुक्त और जिला पुलिस प्रमुख शामिल थे। उन्होंने कहा, ‘लोकतंत्र के सिद्धांतों को कायम रखने के लिये जल्द चुनाव होने जा रहे हैं। आयोग की इच्छा है कि ये चुनाव सर्वाधिक समावेशी होने चाहिये और इन्हें आयोजित करने वाले लोग बिल्कुल निष्पक्ष हों।’ सीईसी अरोड़ा ने अधिकारियों से ‘लोकतंत्र के सिद्धांत’को कायम रखने को कहा। 

इसे भी पढ़ें: CBDT अध्यक्ष सुशील चंद्रा बने नए चुनाव आयुक्त, 1980 बैच के हैं अधिकारी

उन्होंने कहा कि भौगोलिक स्थिति, जनसंख्या घनत्व, छुट्टियों आदि जैसे विभिन्न कारकों की वजह से भारत के किसी भी हिस्से में चुनाव कराना एक चुनौती है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि आयोग की टीम ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिये असैन्य एवं पुलिस प्रशासन के विभिन्न विभागों की तैयारियों की समीक्षा की। आयोग ने राज्य के अधिकारियों से मतदान केंद्रों पर न्यूनतम सुविधाएं प्रदान करने और इस बात को सुनिश्चित करने को कहा कि मतदाता बिना किसी डर या बाधा के वहां पहुंचें। अरोड़ा ने ईवीएम और चुनाव सामग्री की मतदान केंद्रों तक ढुलाई की तैयारियों और चुनाव के दिन कर्मचारियों की तैनाती की भी समीक्षा की।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video