Bengal News: टेस्ट पेपर को लेकर विवादों में घिरी ममता सरकार, PoK को बताया 'आजाद कश्मीर'

Mamata government
creative common
अभिनय आकाश । Jan 18, 2023 12:59PM
पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को पाकिस्तान "आजाद कश्मीर" कहता है और पश्चिम बंगाल में दसवीं की परीक्षा के लिए जारी टेस्ट पेपर में इसी आजाद कश्मीर के तौर पर जिक्र किया गया है।

पश्चिम बंगाल में एक परीक्षा के टेस्ट पेपर को लेकर ममता सरकार विवादों में घिर गई हैं। कक्षा 10 की परीक्षा के प्रश्न की एक तस्वीर जिसमें छात्रों को मानचित्र पर "आजाद कश्मीर" चिह्नित करने के लिए कहा गया है। इस सवाल ने पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हंगामा खड़ा कर दिया। जहां विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इसे "जिहादी" साजिश बताया, वहीं तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सरकार ने इसे एक गलती बताया है जिसका वे समर्थन नहीं करते हैं। बोर्ड द्वारा 17 जनवरी को प्रदान किए गए एक शुद्धिपत्र के अनुसार प्रश्न को "आजाद कश्मीर" के बजाय "कश्मीर" के रूप में पढ़ा जाना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: 'ममता बनर्जी में अगला PM बनने का माद्दा है, लेकिन...', लोकसभा चुनाव पर बोले अमर्त्य सेन

दरअसल, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को पाकिस्तान "आजाद कश्मीर" कहता है और पश्चिम बंगाल में दसवीं की परीक्षा के लिए जारी टेस्ट पेपर में इसी आजाद कश्मीर के तौर पर जिक्र किया गया है। जबकि भारत इस क्षेत्र को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के रूप में संदर्भित करता है। 1947 से, यह दोनों देशों के बीच एक विवादास्पद विषय रहा है। कक्षा 10 की माध्यमिक परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र, जो अक्सर मार्च या अप्रैल में आयोजित होते हैं, टेस्ट पेपर का उपयोग करते हैं। पुस्तक पूरे बंगाल के सरकारी स्कूलों द्वारा आपूर्ति किए गए प्रश्नों का संकलन है और प्रत्येक वर्ष बोर्ड द्वारा प्रकाशित की जाती है। दस्तावेज़ के पृष्ठ 132 में विवादास्पद प्रश्न है।

इसे भी पढ़ें: कोयला तस्करी मामला: SC में 13 जनवरी को नहीं होगी सुनवाई, 31 जनवरी को किया जा सकता है लिस्ट

पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष रामानुज गंगोपाध्याय ने मीडिया को आश्वासन दिया कि बोर्ड के विशेषज्ञ स्थिति की जांच करेंगे और उचित उपाय करेंगे। हमारे विशेषज्ञ प्रश्न की समीक्षा करेंगे। हम पूछताछ करेंगे कि प्रश्न किसने सेट किया और किसने उसकी समीक्षा की। बोर्ड के अधिनियम में प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।  हम अपना निर्णय प्रकाशित करेंगे, चाहे वह स्पष्टीकरण हो या सुधार, हमारी वेबसाइट पर। सब कुछ आधिकारिक होगा," उन्होंने दावा करते हुए कहा कि गलती करने वाले आसानी से नहीं छूटेंगे।

अन्य न्यूज़