मेरठ :रोजगार मेले में पहुंचे स्वामी प्रसाद मौर्य बोले- युवा चिंतित न हो, सरकार उनके साथ

मेरठ :रोजगार मेले में पहुंचे स्वामी प्रसाद मौर्य बोले- युवा चिंतित न हो, सरकार उनके साथ

मौर्य ने कहा कि इस दो दिवसीय रोजगार मेले में 16 हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी। मौर्य ने कहा कि पिछली सरकार ने 1.83 लाख युवाओं को रोजगार दिया था, जबकि योगी सरकार अब तक 5 लाख युवाओं को नौकरी दे चुकी है और अभी एक लाख युवाओं को और नौकरी दी जाएगी। मौर्य ने कहा कि युवा चिंतित न हो, सरकार उनके साथ है

मेरठ ,उत्तर प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा "सरकारी क्षेत्र की बजाय निजी क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर ज्यादा है। इसलिए युवा सरकारी नौकरियों के साथ ही निजी क्षेत्र को भी ज्यादा तरजीह दे"। श्रम एवं सेवायोजन मंत्री बुधवार को मेरठ के गंगानगर स्थित आईआईएमटी यूनिवर्सिटी में आयोजित रोजगार मेले के उद्घाटन कार्यक्रम में पहुंचे थे। जहा मिडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पहले सरकार केवल साइकिल बांटती थी आज श्रमिको के लिए 17 से अधिक योजना है।

पिछली सरकारों में 2009 से 2017 तक श्रमिकों के केवल 22 लाख पंजीयन हुए थे। लेकिन भाजपा सरकार में केवल साढ़े चार वर्षों में ही यह आंकड़ा 1.22 करोड़ के पार चला गया। भाजपा सरकार ने जितनी सुविधाएं श्रमिकों के परिवारों काे दी हैं, उतनी उसके पहले की सरकारों में सब मिलाकर भी नहीं दी गई। युवा स्वरोजगार करें और दूसरों को भी रोजगार देने के काबिल बने। मौर्य ने कहा कि इस दो दिवसीय रोजगार मेले में 16 हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी। मौर्य ने कहा कि पिछली सरकार ने 1.83 लाख युवाओं को रोजगार दिया था, जबकि योगी सरकार अब तक 5 लाख युवाओं को नौकरी दे चुकी है और अभी एक लाख युवाओं को और नौकरी दी जाएगी। मौर्य ने कहा कि युवा चिंतित न हो, सरकार उनके साथ है।

आपको बता दे की मेरठ के आईआईएमटी यूनिवर्सिटी में आयोजित दो दिवसीय मेले का शुभारंभ बुधवार को मुख्य अतिथि श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने किया। पहले दिन रोजगार मेले में अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ी। गैर तकनीकी क्षेत्र के 3543 अभ्यर्थियों ने नौकरी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया। 68 कंपनियों ने अपने संस्थानों में नौकरी के लिए 1557 अभ्यर्थियों का चयन किया। मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने 30 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देते हुए शुभकामनाएं दी। मंत्री ने कहा कि निजी क्षेत्र में नौकरी की अपार संभावनाएं पूर्व की सरकार में एक लाख 63 हजार युवाओं को रोजगार दिया गया। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ कड़ी मेहनत करते हुए युवाओं को आगे बढ़ना चाहिए। पिछले साढ़े चार साल में एक करोड़ 22 लाख से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण कराया गया है। 70 लाख श्रमिकों को लाभांवित किया गया है। इस मौके पर मंत्री ने श्रमिकों की 100 बेटियों को साइकिल का वितरण किया। 18 नवंबर को तकनीकी विषय से जुड़े अभ्यर्थियों को नौकरी देने के लिए उनका चयन किया जाएगा। इस मौके पर कुलाधिपति योगेश मोहन गुप्ता, एमडी मयंक अग्रवाल, किठौर विधायक सत्यवीर त्यागी, पूर्व एमएलसी हरपाल सैनी, एडीएम सिटी दिवाकर सिंह, सेवायोजन कार्यालय के सहायक निदेशक शशिभूषण उपाध्याय, कुलपति एचएस सिंह, उप श्रमायुक्त राजीव कुमार मौजूद रहे।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।