मुश्किल वक्त में महिलाओं को करना चाहिए इस ऐप का इस्तेमाल, एक बटन दबाते ही आपके परिवार तक पहुंच जाएगी करेंट लोकेशन

मुश्किल वक्त में महिलाओं को करना चाहिए इस ऐप का इस्तेमाल, एक बटन दबाते ही आपके परिवार तक पहुंच जाएगी करेंट लोकेशन

19 साल की उम्र में फाइलो ऐप लॉन्च करने वाले आंकित ने बताया कि, यह ऐप महिलाओं की सुरक्षा का खास ख्याल रखता है। फाइलो ऐप न केवल महिलाओं की सुरक्षा बल्कि उनके परिवार के सदस्यों के लिए सबसे ज्यादा खास होगा। इस ऐप को भारत सरकार के DPIIIT द्वारा स्टार्टअप इंडिया के अंतर्गत मान्यता दी गई है।

झारखंड के सरायकेला के रहने वाले अंकित रथ ने एक ऐसा मोबाइल ऐप तैयार किया है जिससे महिलाएं और भी सुरक्षित रह पाएंगी। बता दें कि, अंकित ने एक मोबाइल ऐप बनाया है जिसका नाम फाइलो है। यह ऐप महिलाओं और उनके परिवार के सदस्यों के लोकेशन को ट्रैक करता है। अंकित सरायकेला के कंसारी टोला के निवासी है। उनके पिता सुब्रत कुमार और माता सुवर्णा रथ बेटे की इस उपलब्धि से काफी खुश है। 19 साल की उम्र में फाइलो ऐप लॉन्च करने वाले आंकित ने बताया कि, यह ऐप महिलाओं की सुरक्षा का खास ख्याल रखता है। फाइलो ऐप न केवल महिलाओं की सुरक्षा बल्कि उनके परिवार के सदस्यों के लिए सबसे ज्यादा खास होगा। इस ऐप को भारत सरकार के DPIIIT द्वारा स्टार्टअप इंडिया के अंतर्गत मान्यता दी गई है।

क्या है इस ऐप में खास

अंकित ने इस ऐप की जानकारी देते हुए बताया कि, यह ऐप आपके घरवालों को आपके लोकेशन की पूरी जानकारी देगा। अगर आप सफर कर रहे हैं या कार चला रहे हैं और उस वक्त किसी समस्या में आ गए हैं तो आपके परिजनों को लोकेशन की पूरी जानकारी होगी। इस ऐप से केवल एक सेकेंड में आपके घरवालों को आपके वास्तविक लोकेशन की जानकारी पता चल जाएगी।यह ऐप आपके वास्तविक लोकेशन से खुद ही अवगत करा देगी।इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि, इमरजेंसी के समय आपको केवल एक बटन दबाना होगा और मैसेज और वास्तविक लोकेशन तुरंत आपके परिवार तक पहुंच जाएगी। इस सुविधा में स्कूल और कॉलेज जाने वाले बच्चियों के साथ-साथ ऑफिस की महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होगा। बचपन से कंप्यूटर में रुचि रखने वाले अंकित रथ ने प्रोग्रामिंग एवं ग्राफिक्स डिजाइनिंग की पढ़ाई की है। बता दें कि अब तक इस ऐप के देश और विदेश से कई ग्राहक बन गए हैं। अंकित को अमेरिका से 12वीं कक्षा के बाद जॉब का ऑफर मिला था और उन्होंने वहां 8 महीने तक नौकरी की। इस समय अंकित  इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे है और अभी उन्होंने आक्रोविजन प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक कंपनी भी खोला है। आप भी फाइलो ऐप को आसानी से गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते है।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...