ऑक्सीजन की मांग को लेकर पीएम मोदी ने मुकेश अंबानी समेत कई दिग्गजों के साथ की बातचीत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 23, 2021   20:26
ऑक्सीजन की मांग को लेकर पीएम मोदी ने मुकेश अंबानी समेत कई दिग्गजों के साथ की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग जगत से ऑक्सीजन की मांग की पूर्ति करने का आह्वान किया।प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, मोदी ने ऑक्सीजन उत्पादनकर्ताओं और सरकार के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता पर जोर दिया।

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग जगत से ,आने वाले दिनों में ऑक्सीजन की संभावित मांग की पूर्ति के लिए अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल करने का आह्वान किया और कहा कि देश में ऑक्सीजन सिलिंडरों की उपलब्धता बढ़ाने के साथ ही इनकी आवाजाही के उपायों को भी मजबूत करना होगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी सहित देश के अग्रणी ऑक्सीजन उत्पादनकर्ताओं से डिजिटल माध्यम से संवाद करते हुए अन्य गैसों के परिवहन में इस्तेमाल होने वाले टैंकरों का उपयोग ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए करने का आग्रह किया और कहा कि आज समय ना सिर्फ चुनौतियों का सामना करने का है बल्कि कम समय में उनका समाधान भी प्रदान करना है।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेती, अगर बुलाया जाता: बंगाल की CM ममता बनर्जी

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, मोदी ने ऑक्सीजन उत्पादनकर्ताओं और सरकार के बीच बेहतर समन्वय की आवश्यकता पर जोर दिया। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों से लोगों के स्वास्थय पर पड़ रहे असर के मद्देनजर कई राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग तेजी से बढ़ी है। पिछले कुछ दिनों से राज्य इसकी आपूर्ति बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार पर लगातार दबाव बना रहे हैं। प्रधानमंत्री ने पिछले कुछ सप्ताहों में ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने के लिए उद्योग जगत के प्रतिनिधियों की सराहना की तथा इस दिशा में उठाए गए कदमों का संज्ञान लिया। उन्होंने औद्योगिक इस्तेमाल की ऑक्सीजन को चिकित्सीय उपयोग के लिए भेजने के लिए उनका धन्यवाद किया।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी के सामने उठाई ये तीन बड़ी मांग

राज्यों में ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए सरकार रेलवे और वायु सेना की मदद से टैंकरों की जल्द आवाजाही सुनिश्चित कर रही है। बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘राज्य, उद्योग जगत और ट्रांसपोर्टर्स के साथ ही सभी अस्पतालों को साथ आना होगा और एकजुट होकर काम करना होगा। जितना बेहतर समन्वय होगा, उतनी ही आसानी से हम इस चुनौती का सामना कर सकेंगे।’’ प्रधानमंत्री ने उद्योग जगत को सरकार की तरफ से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया और उम्मीद जताई कि देश जल्द ही इस संकट से उबरेगा। अंबानी के अलावा इस बैठक में स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इण्डिया लिमिटेड (सेल) की सोमा मंडल, जेएसडब्ल्यू समूह के सज्जन जिंदल, जेएसपीएल के नवीन जिंदल सहित कई उद्योगपति मौजूद थे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।