मोदी 2001 के भूकंप में मारे गए स्कूली बच्चों व शिक्षकों के स्मारक का उद्घाटन करेंगे

Modi imgg
प्रतिरूप फोटो
ANI
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में 2001 में आए भूकंप के दौरान मारे गए स्कूली बच्चों और शिक्षकों को श्रद्धांजलि के तौर पर कच्छ जिले के अंजार शहर के बाहरी इलाके में निर्मित एक स्मारक का 28 अगस्त को उद्घाटन करेंगे।

अहमदाबाद, 26 अगस्त।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में 2001 में आए भूकंप के दौरान मारे गए स्कूली बच्चों और शिक्षकों को श्रद्धांजलि के तौर पर कच्छ जिले के अंजार शहर के बाहरी इलाके में निर्मित एक स्मारक का 28 अगस्त को उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 27 अगस्त से अपने गृह राज्य गुजरात का दो दिवसीय दौरा करेंगे और इस दौरान वह कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे तथा विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री का 28 अगस्त को कच्छ जिले के भुज कस्बे में एक सभा को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है।

राज्य सरकार की ओर से बृहस्पतिवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मोदी उसी स्थल से क्षेत्र में करीब 10 परियोजनाओं का डिजिटल तरीके से उद्घाटन या शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में से एक अंजार शहर के पास वीर बालक स्मारक भी है जिसका प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे। यह स्मारक उन 185 स्कूली बच्चों और 20 शिक्षकों को श्रद्धांजलि है जो 26 जनवरी, 2001 को एक शक्तिशाली भूकंप की वजह से गणतंत्र दिवस परेड के दौरान मारे गए थे। कार्यक्रम में इन बच्चों और शिक्षकों के करीब 100 रिश्तेदारों को आमंत्रित किया गया है। स्मारक में एक संग्रहालय भी बनाया गया है। संग्रहालय की एक दीवार पर सभी पीड़ित छात्रों और शिक्षकों के नाम और तस्वीरें हैं। राज्य सरकार के अनुसार, उस भीषण भूकंप में राज्य में करीब 13,000 लोगों की मौत हो गई थी।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़