दिल्ली में दो दिन पहले पहुंचा मानसून, मौसम विभाग ने कम बारिश होने का जताया अनुमान

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 25, 2020   18:32
दिल्ली में दो दिन पहले पहुंचा मानसून, मौसम विभाग ने कम बारिश होने का जताया अनुमान

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, “दिल्ली में मानसून आने की घोषणा करने के दो मानदंड हैं- पिछले चौबीस घंटे में हुई बारिश और हवा की दिशा।”

नयी दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में दो दिन पहले मानसून आने की घोषणा बृहस्पतिवार को कर दी। सामान्य रूप से दिल्ली में मानसून की शुरुआत 27 जून को होती है। विभाग ने कहा कि मानसून राजस्थान के कुछ और क्षेत्रों, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के बाकी इलाकों, समूची दिल्ली, हरियाणा के कुछ स्थानों और पंजाब के ज्यादातर हिस्सों की तरफ बढ़ गया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर निर्मित चक्रवाती दबाव 19 और 20 जून को दक्षिण पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ा जिसके कारण दिल्ली में समय से पहले मानसून पहुंच गया। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में मानसून के बादलों ने दी दस्तक, कई इलाकों में जमकर बारिश 

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, “दिल्ली में मानसून आने की घोषणा करने के दो मानदंड हैं- पिछले चौबीस घंटे में हुई बारिश और हवा की दिशा।” उन्होंने कहा, “इन दोनों मानदंडों को पूरा करने के बाद ही दिल्ली में मानसून की घोषणा की जाती है।” निजी मौसम पूर्वानुमान सेवा कंपनी स्काईमेट के महेश पलावत के अनुसार दिल्ली में मानसून का आगमन हो चुका है लेकिन कम बरसात होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार की शाम और शुक्रवार को बारिश हो सकती है। 27 और 28 जून को मौसम साफ रहेगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।