दिल्ली में तेजी से फैल रहे संक्रमण के पीछे का कारण हो सकता है कोरोना वायरस का नया स्वरूप!

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 23, 2021   20:14
दिल्ली में तेजी से फैल रहे संक्रमण के पीछे का कारण हो सकता है कोरोना वायरस का नया स्वरूप!

एनसीडीसी प्रमुख ने कहा, दिल्ली में संक्रमण के मामलों में वृद्धि का कारण वायरस का ब्रिटिश स्वरूप हो सकता है। उन्होंने कहा, अगर हम इसे मिलाकर देखने का प्रयास करें तो दिल्ली में जो वर्तमान में संक्रमण के मामलों में उछाल है, उससे इसका सीधा जुड़ाव नजर आता है।

नयी दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान लहर का कारण ब्रिटेन में सामने आया वायरस का स्वरूप हो सकता है क्योंकि मार्च के दूसरे से अंतिम सप्ताह में जीनोम श्रृंखला में इसकी उपस्थिति करीब दोगुनी पायी गयी है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक सुजीत सिंह ने शुक्रवार को यह बात कही। जीनोम सीक्वेंसिंग ऑफ सार्स-सीओवी-19 वेबिनार को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि ब्रिटेन में सामने आया वायरस का नया स्वरूप पंजाब में भी हावी है। एनसीडीसी के निदेशक ने कहा कि वर्तमान में दिल्ली के नमूनों में दो तरह के स्वरूप हैं, जिनमें बी.1.617 और ब्रिटिश स्वरूप शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: एयरफोर्स ने ऑक्सीजन के खाली कंटेनर विमान के जरिये फिलिंग स्टेशन तक पहुंचाए

कोरोना वायरस के बी.1.617 स्वरूप को ही दोहरा स्वरूप कहा जाता है। सिंह ने कहा कि मार्च के दूसरे सप्ताह में 28 फीसदी नमूनों में ब्रिटेन में सामने आया वायरस का स्वरूप पाया गया जबकि मार्च के अंतिम सप्ताह में 50 फीसदी नमूनों में इस स्वरूप की पहचान की गई। उन्होंने कहा, अगर हम इसे मिलाकर देखने का प्रयास करें तो दिल्ली में जो वर्तमान में संक्रमण के मामलों में उछाल है, उससे इसका सीधा जुड़ाव नजर आता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।