नव श्री धार्मिक लीला कमिटी (NDLC) रामलीला ने #Metoo मूवमेंट को दिया समर्थन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Oct 16 2018 5:33PM
नव श्री धार्मिक लीला कमिटी (NDLC) रामलीला ने #Metoo मूवमेंट को दिया समर्थन
Image Source: Google

नव श्री धार्मिक लीला कमिटी रामलीला आयोजित करने वाले सबसे पुराने संगठनों में से एक है। दिल्ली की इस प्रमुख रामलीला में नवीनतम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है जो युवा दर्शकों को बहुत भाता है।

नव श्री धार्मिक लीला कमिटी रामलीला आयोजित करने वाले सबसे पुराने संगठनों में से एक है। दिल्ली की इस प्रमुख रामलीला में नवीनतम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है जो युवा दर्शकों को बहुत भाता है। कमिटी के पास 160 फीट चौड़ा स्टेज होगा ताकि कुछ खास दृश्यों में ज्यादा नाटकीयता लाई जा सके जैसे हनुमान द्वारा लंका दहन का दृश्य। रावण पुतला भी दिल्ली में सबसे ऊंचा होगा। रामलीला में अभिनय करने वाले अधिकांश कलाकार मुरादाबाद के पारम्परिक कलाकार हैं, साथ में कुछ अभिनेता मुंबई से भी होंगे जो पहले भी संगठन के साथ जुड़े रहे हैं। खास बात यह है कि इस रामलीला में रामायण के कुछ ऐसे ऐपिसोड भी हैं जिन्हें आम तौर पर अन्य कहीं नहीं दिखाया जाता। इस आयोजन की प्रमुख विशिष्टता यह है कि रावण दहन में चौथा पुतला भी होगा जो महिलाओं के उत्पीड़न के अंत का प्रतीक है, कमिटी का यह कदम मी टू मूवमेंट को समर्थन देने के लिए है। 

नव श्री धार्मिक लीला कमिटी (NDLC) और पीसी ज्वैलर के चेयरमैन श्री पदम चंद गुप्ता ने कहा, ’’बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतीक दशहरे पर रावण, मेघनाद और कुम्भकरण के पुतलों के पारम्परिक दहन के अलावा इस साल एक चौथा पुतला भी जलाया जाएगा जो इस मुद्दे का प्रतीक है कि महिलाओं पर अत्याचार और उत्पीड़न का अंत होना चाहिए। आज के समय में यही वास्तव में रावण है। यह दुर्भाग्य है कि हमारे समाज में ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो सामाजिक बदनामी व अन्य वजहों से इस स्थिति में नहीं हैं कि अपने मुद्दों के लिए आवाज़ उठा सकें। एक समाज के तौर पर अब वक्त आ गया है कि हम महिलाओं से आदरपूर्ण व गरिमामयी व्यवहार करना सीखें। रोजाना महिलाओं पर जुल्म की खबरें आ रही हैं, हमें भारत यह छवि सुधारनी है कि हमारा देश महिलाओं के लिए खतरनाक है। हम रुडमज्वव आंदोलन का दृढ़ता से समर्थन करते हैं और हमारा मानना है कि महिलाओं द्वारा हिंसा व उत्पीड़न की जानकारी देने के साथ जो बदनामी व शर्म की मानसिकता जुड़ी है उसे त्याग दें और उनके समर्थन के लिए खुल कर आवाज़ उठाएं। हमें अपनी माताओं-बहनों-बेटियों को अपना पूरा समर्थन देना चाहिए।’’

प्रतिष्ठित राजनेता जैसे उपराष्ट्रपति एम. वेंकय्या नायडू राम और लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले कलाकारों का राजतिलक करेंगे। लाल किले के करीब 15 अगस्त पार्क में रावण दहन के अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व सोनिया गांधी उपस्थित रहेंगे। 

रामलीला के साथ मेला भी जारी है जहां तरह-तरह के झूले, बहुत बड़ा खानपान स्थल और अनेक स्टॉल भी हैं। 

कहांः 15 अगस्त पार्क, श्री दिगम्बर जैन लाल मंदिर, लाल किले के पास



कबः शाम 8 बजे से 

प्रसिद्ध हैः स्पेशल इफैक्ट व टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए 

 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story