महाराष्ट्र पंचायत चुनाव: पवार के गढ़ में दिखा NCP का पावर, 45 सीटों पर जमाया कब्जा

Pawar
Creative Common
अभिनय आकाश । Sep 19, 2022 5:51PM
बारामती और शिरूर लोकसभा क्षेत्र में आने वाले ग्राम पंचायत चुनाव में एनसीपी ने अपना दम दिखा दिया है। जिन 61 ग्राम पंचायतों के नतीजे घोषित किए गए, उनमें से बीजेपी को सिर्फ 8 सीटों पर सफलता मिली है, जबकि करीब 45 ग्राम पंचायतों में राकांपा ने सत्ता पर कब्जा जमाया है।

महाराष्ट्र में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद रविवार 18 सितंबर को 16 जिलों की 547 ग्राम पंचायत के लिए हुए चुनाव के नतीजे आज सामने आए हैं। बारामती और शिरूर लोकसभा क्षेत्र में आने वाले ग्राम पंचायत चुनाव में एनसीपी ने अपना दिखा दिया है। जिन 61 ग्राम पंचायतों के नतीजे घोषित किए गए, उनमें से बीजेपी को सिर्फ 8 सीटों पर सफलता मिली है, जबकि करीब 45 ग्राम पंचायतों में राकांपा ने कब्जा जमाया है। 

इसे भी पढ़ें: रिजर्वेशन पर सुशील कुमार शिंदे ने दे दिया ऐसा बयान, कांग्रेस की बढ़ सकती है मुश्किलें

गौरतलब है कि बीजेपी ने 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी पहले से ही शुरू कर दी । इसके तहत बावनकुले ने प्रदेश अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करने के बाद पुणे जिले का पहला दौरा सीधे एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के गढ़ बारामती में किया। बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए ‘मिशन 45’ की योजना बनाई। वहीं ग्राम पंचायत चुनाव के मद्देनजर शरद पवार के गढ़ में सेंध के लिए बीजेपी ने जोरदार तैयारी की। केंद्र सरकार के मंत्रियों को बारामती और शिरूर लोकसभा क्षेत्रों के दौरे के लिए भेजा गया।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र कांग्रेस ने राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया

लेकिन आज सामने आए ग्राम पंचायत के नतीजों में पवार की एनसीपी ने इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों पर अपना दबदबा कायम रखा है। जुन्नार तालुका में कुल 36 ग्राम पंचायतों के सरपंच और सदस्यों के पद के लिए चुनाव मतगणना आज जुन्नार के कोंडाजीबाबा डेरे आश्रम में हुई। इनमें से 3 ग्राम पंचायतें निर्विरोध रहीं आदिवासी क्षेत्रों की 33 ग्राम पंचायतों में से 4 ग्राम पंचायतों में अष्टाई बुचके के नेतृत्व में भाजपा सत्ता में आई।

अन्य न्यूज़