NEET UG के उम्मीदवार कर सकते हैं स्कोर की गणना, ऐसे करें चेक

NEET UG के उम्मीदवार कर सकते हैं स्कोर की गणना, ऐसे करें चेक
प्रतिरूप फोटो

छात्र अपने नीट स्कोर के आधार पर अब देश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के अवसरों को जान सकते हैं और नीट 2021 स्कोर की गणना कर सकते हैं। नीट परीक्षा को 12 सितम्बर, 2021 को NTA द्वारा आयोजित किया गया था।

छात्र अपने नीट स्कोर के आधार पर अब देश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के अवसरों को जान सकते हैं और नीट 2021 स्कोर की गणना कर सकते हैं। परीक्षा को 12 सितम्बर 2021 को NTA द्वारा आयोजित किया गया था। NTA ki वेबसाइट (neet.nta.nic.in) पर NEET 2021 की उत्तर कुंजी सितंबर के अंतिम सप्ताह में जारी करेंगे। सूत्रों से पता चला है कि NTA ने कोई भी उत्तर कुंजी अभी तक जारी नहीं की है। हालांकि, आकाश और एलन जैसे कईं इंस्टीट्यूट ने उत्तर कुंजी को प्रकाशित कर दिया है।

NEET यूजी 2021 उत्तर कुंजी की सहायता से छात्र देश के मेडिकल कॉलेज में अपने स्कोर और प्रवेश की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पिछले वर्ष की कट ऑफ की मदद से छात्र अंदाज़ा लगा सकते हैं कि उन्हें कौनसे मेडिकल कोर्स और कॉलेज में दाखिला मिल सकता है। अंक योजना में एक सही उत्तर होने पर 4 अंक दिए जाएंगे तथा हर एक गलत उत्तर देने पर 1 अंक काट दिया जाएगा। छात्रों को एनआईआईटी उत्तर कुंजी 2021 खरीद लेना चाहिए और अपने अंकों के साथ मिलान व गणना करनी चाहिए। पिछली कट ऑफ से अपने अंकों की गणना कर सकते हैं।

अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में नीट 2021 का परिणाम घोषित किया जाएगा। आईआईटी यूजी मेडिकल, काउंसलिंग,एमसीसी, एमबीबीएस, बीडीएस,बीवीएससी, एएच जैसे सभी कोर्स की काउंसलिंग आयोजित करेगी। जिसमें से कुल 15 फीसदी सीटों को अखिल भारतीय कोटा (आईक्यू) के लिए रिज़र्व किया जाएगा और बाकी 85 फीसदी राज्य कोटे के लिए।





नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...