हरियाणा में चुनाव के लिए 27 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 22, 2019   12:45
हरियाणा में चुनाव के लिए 27 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी

अग्रवाल ने बताया कि नामांकनों की जांच पांच अक्टूबर को जाएगी और सात अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना पर्चा वापस ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि करीब 1.83 करोड़ मतदाता इस चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने शनिवार को कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए 27 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख चार अक्टूबर होगी। हरियाणा की 90 सीटों के लिए चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

इसे भी पढ़ें: शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ की बैठक, कहा- विकास कार्यो को जनता तक पहुंचाएं

अग्रवाल ने बताया कि नामांकनों की जांच पांच अक्टूबर को जाएगी और सात अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना पर्चा वापस ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि करीब 1.83 करोड़ मतदाता इस चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची को अपडेट करने का काम चल रहा है और मतदाताओं की संख्या में इजाफा हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: हरियाणा CM खट्टर का दावा, चुनावों में BJP 75 से अधिक सीट जीतेगी

अग्रवाल ने एक सवाल के जवाब में बताया, ‘‘ हमने भारतीय चुनाव आयोग और केंद्रीय गृह मंत्रालय से अर्द्धसैनिक बलों की 200 कंपनियां मांगी हैं।’’ उन्होंने बताया कि राज्य में 19,442 मतदाता केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 5,511 शहरी इलाकों में हैं जबकि 13,931 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग सी-वीआईजीआईएल ऐप को कल से सक्रिय कर देगा। इस ऐप पर कोई भी व्यक्ति चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर फोटो अपलोड कर सकता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।

Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

राष्ट्रीय

झरोखे से...