भारत में कोरोना से उबरने वालों की संख्या 26 लाख के पार, मृत्यु दर घट कर 1.81 प्रतिशत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 29, 2020   19:08
भारत में कोरोना से उबरने वालों की संख्या 26 लाख के पार, मृत्यु दर घट कर 1.81 प्रतिशत

पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 65,050 मरीज इस रोग से उबरे हैं तथा ऐसे लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 26,48,998 हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के मरीजों के उबरने की दर निरंतर बढ़ रही है, जबकि इस महामारी से होने वाली मृत्यु की दर लगातार घट रही है।

नयी दिल्ली। भारत में कोविड-19 से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 26 लाख के आंकड़े को पार कर जाने और इसकी दर 76.47 प्रतिशत होने पर केंद्र ने कहा है कि तत्परता से जांच, संक्रमितों का व्यापक रूप से पता लगाने और कारगर उपचार करने के कारण यह संभव हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि वैश्विक औसत की तुलना में भारत में कोविड-19 से होने वाली मृत्यु की दर कम है। इसमें लगातार कमी आ रही है और फिलहाल यह 1.81 प्रतिशत है। मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोविड-19 मामलों के प्रबंधन की अहम विशेषता यह है कि इससे उबरने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अधिक संख्या में लोग संक्रमण मुक्त हो रहे हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल रही है तथा घर पर भी पृथक रहने से उन्हें छुटकारा मिल रहा है। मंत्रालय ने कहा कि देश भर में सभी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा राष्ट्रीय मानक उपचार प्रोटोकॉकल का अनुपालन करने के और घर पर पृथक रह रहे संक्रमितों की प्रतिदिन की निगरानी किये जाने के चलते इतनी संख्या में संक्रमित मरीज इस रोग से उबरे हैं। पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 65,050 मरीज इस रोग से उबरे हैं तथा ऐसे लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 26,48,998 हो गई है। 

इसे भी पढ़ें: UP में कोरोना संक्रमण के 5,684 नए मामले, मृतकों का संख्या बढ़कर 3,356 हुई

मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के मरीजों के उबरने की दर निरंतर बढ़ रही है, जबकि इस महामारी से होने वाली मृत्यु की दर लगातार घट रही है। जिन राज्यों में अधिक मृत्यु दर है, उनसे केंद्र सरकार नियमित रूप से बात कर रही है। गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में निपुण चिकित्सक रखने पर ध्यान दिया जा रहा है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नयी दिल्ली, हर मंगलवार और शुक्रवार को टेलीफोन पर अपने परामर्श के जरिये राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में चिकित्सकों की क्लीनिकल उपचार क्षमताएं तथा कौशल को बेहतर कर रहा है। मंत्रालय ने कहा कि बेहतर एंबुलेंस सेवा से मरीजों को अस्पताल पहुंचने में कम समय लगा तथा समय पर उन्हें चिकित्सीय सहायता दिये जाने उबरने की दर अब 76.47 प्रतिशत हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 के कुल इलाजरत मरीजों की संख्या 7,52,424है, जो कुल मामलों का महज 21.72 प्रतिशत है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि मरीजों के इस रोग से उबरने की दर में निरंतर एवं सतत वृद्धि होने से संक्रमण मुक्त हुए मरीजों और इलाजरत मरीजों के बीच अंतर करीब 19 लाख का है। भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 76,472नए मामले सामने आने के साथ ही देश में शनिवार को संक्रमण के मामले 34 लाख के आंकड़े को पार कर गए। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकडों के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 34,63,972 हो गए हैं। वहीं 1,021 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़ कर 62,550 हो गई है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


नोट:कोरोना वायरस से भारत की लड़ाई में हम पूर्ण रूप से सहभागी हैं। इस कठिन समय में अपनी जिम्मेदारी का पूर्णतः पालन करते हुए हमारा हरसंभव प्रयास है कि तथ्यों पर आधारित खबरें ही प्रकाशित हों। हम स्व-अनुशासन में भी हैं और सरकार की ओर से जारी सभी नियमों का पालन भी हमारी पहली प्राथमिकता है।